आप भी खड़े होकर पीते हैं पानी? छोड़ दें ये आदत वरना हो सकते हैं 5 बीमारियों के शिकार, मानें एक्सपर्ट की सलाह

हाइलाइट्स

पानी सही तरीके से पीया जाएं तो कई फायदे हैं, लेकिन गलत तरीके से पीने पर नुकसान हो सकता है.
किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए.

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान: पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इसके बिना जीवन की कल्पना ही अधूरी है. पानी की जरूरत सबसे ज्यादा गर्मियों में होती है, क्योंकि इस मौसम में हर 10-20 मिनट में प्यास लग जाती है. बता दें कि, पानी को सही तरीके से पीया जाएं तो फायदे ही फायदे हैं, लेकिन गलत तरीके से पीने पर नुकसान भी हो सकता है. कई लोगों में खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है, जोकि गलत है. ऐसा करने से आप सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यदि आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो आज से ही छोड़ दें, नहीं तो शरीर के लिए कई परेशानियां मोल ले सकते हैं. आइए बीएचयू के आयुर्वेदाचार्य डॉ. अजय यादव से जानते हैं खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या हो सकते हैं नुकसान.

खड़े होकर पानी पीने के 5 बड़े नुकसान

1. किडनी के रोग (Kidney Problems): खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक माना जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आप किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आप बिलकुल ही खड़े होकर पानी न पीएं. ऐसा करने से आप आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके लिए बेहतर है कि आप आराम से बैठकर धीरे-धीरे पानी पीएं.

2. जोड़ों को नुकसान (Joint Pain Problems): एक्सपर्ट के मुताबिक, खड़े होकर पानी पीने की आदत जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है. साथ ही अर्थराइटिस के लक्षण भी पैदा हो जाते हैं. बता दें कि, खड़े होने से नसों में तनाव रहता है और इस दौरान पानी पीने से शरीर में फ्लूइड बैलेंस प्रभावित होता है, जिस कारण से जोड़ों में दर्द रहने लगता है.

3. फेफड़ों को नुकसान (Lungs Problems): यदि आप फेफड़ों से जुड़ी किसी भी परेशानी से जूझ रहे हैं तो खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए. बता दें कि, ऐसा इसलिए है कि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो उस समय ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है. इसके चलते फेफड़ों से लेकर हार्ट हेल्थ पर भी बेहद असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: बेहद चमत्कारी है इस पेड़ की छाल, स्किन से जुड़ी 3 प्रॉब्लम्स को करती है दूर, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

4. पाचन क्रिया खराब होना (Digestion Problems): वैसे तो पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. लेकिन सही तरह से पानी ना पीने से पाचन क्रिया खराब भी हो सकती है. बता दें कि, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से नीचे जाता है और पेट के निचले हिस्से में पहुंचा जाता है. फिर यह पानी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें: हैरान कर देंगे सफेद प्याज के फायदे, नियमित डाइट में करें शामिल, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त लाभ

5. प्यास ना बुझना (Feeling Thirsty): एक्सपर्ट के अनुसार, खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से प्यास नहीं बुझती है. हर वक्त बार-बार पानी पीने का मन करता रहता है. इसलिए अगर आपको बार-बार प्यास लग रही है, तो आपको खड़े होकर नहीं बल्कि बैठकर पानी पीना चाहिए.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*