हाइलाइट्स

आपको तितली आसन का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए।
अभ्‍यास के दौरान अपने कमर और गर्दन को सीधी रखें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: देश के अधिकतर हिस्‍सों में मानसून प्रवेश कर चुका है और तेज बारिश की वजह से लोग सुबह वॉकिंग या जॉगिंग के लिए बाहर नहीं निकल पा रहे. ऐसे में आप घर पर बैठकर योग की मदद से अपने शरीर को फिट और एक्टिव बना सकते हैं. अगर आप योग और आसनों का नियमित अभ्‍यास करें तो कुछ ही दिनों में आपके शरीर में सकारात्‍मक अंतर नजर आने लगेगा. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योगाचार्य सविता यादव ने कुछ बैठकर करने वाले योग और आसनों की जानकारी दी और विस्‍तार से तितली आसन का अभ्‍यास कराया. आइए जानते हैं कि आप किस तरह तितली आसन का अभ्‍यास कर सकते हैं.

ध्‍यान से शुरुआत
मैट पर पद्मासन की मुद्रा में बैठें और गहरी सांस लेते हुए ध्‍यान करें. आप ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें और फिर दोनों हाथों को आपस में मिलाकर नमस्‍कार की मुद्रा में प्रार्थना करें. इसके बाद शरीर को वॉर्मअप करने के लिए कुछ सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

” isDesktop=’true’ id=’6819161′ >

ऐसे करें तितली आसन

पहले स्‍ट्रेचिंग करें
तितली आसन करने से पहले आपने पैरों की स्‍ट्रेचिंग करना जरूरी है. इसके लिए आप अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ सीधा करें. अब एक हाथ से एक पैर को मोड़ते हुए अच्‍छी तरह पकड़ें और गोद में लेने की मुद्रा में इनर थाई को स्‍ट्रेच करें. अब 10 की गिनती तक इसी मुद्रा में हुए एक बार पीछे और एक बार आगे घूमते हुए तरह स्‍ट्रेच करें. इसी तरह दूसरे पैर की स्‍ट्रेचिंग भी अच्‍छी तरह कर लें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: कंधे व गर्दन की जकड़न से हैं परेशान? इन योगाभ्‍यास को करें ट्राई

आसन लगाएं
अब आप दोनों पैरों के घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और दोनों तलवों को आपस में मिलाएं. इस मुद्रा में आपके घुटने तितली के पंख की तरह दिखेंगे. अब आप तलवों को दोनों हाथ से अच्‍छी तरह पकड़कर गर्दन, पीठ सीधा कर बैठ जाएं. आप महसूस करेंगे कि पूरे शरीर की स्‍ट्रेचिंग हो रही है.

करें अभ्‍यास
इस मुद्रा में कुछ देर बैठने के बाद अभ्‍यास शुरू करें. इसके लिए आप अपने घुटनों को तितली की तरह एक बार फर्श की तरफ स्‍ट्रेच करें और एक बार अच्‍छी तरह से उठाएं. अब लगातार 1 मिनट तक अपने घुटनों को ऊपर नीचे इसी तरह करते रहें और फिर रिलैक्‍स करें. इस तरह आप 4 से 5 सेट में कम से कम 5 मिनट तक तितली आसन का अभ्‍यास रोज करें. आप वीडियो पर विस्‍तार से अभ्‍यास को देख सकते हैं.

इसके फायदे
तितली आसन करने से आपके पेल्विस एरिया में खिंचाव होता है, जो महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ये हिप्‍स, थाई के अंदरूनी हिस्‍सा, पीठ और पैर के मसल्‍स में खिंचाव कर स्‍ट्रेस को दूर करने का भी काम करता है. यही नहीं, ये पाचन और पेट संबंधी समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *