नई दिल्ली: समान नागरिक संहिता यानी UCC को लेकर पूरे देश में चर्चा हो रही है. इसे लेकर हर किसी की अपनी-अपनी राय है. अलग अलग मुद्दों को लेकर लोगों का अपना-अपना नजरिया है. यही वजह है कि लोगों की राय को देश के सामने लाने के लिए NEWS18 नेटवर्क ने भारत में सबसे बड़ा UCC सर्वे किया है, जिसके नतीजे अब सामने आ गए हैं. सबसे बड़े UCC सर्वे के सैंपल को देश के 25 राज्यों से जुटाया गया है. ग्राउंड जीरो पर जाकर 884 रिपोर्टर ने ये सर्वे किया है और इस सर्वे में 25 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों की आठ हजार से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं से उनकी राय, उनका नजरिया जाना गया है. UCC पर चर्चा के बीच देश की मुस्लिम महिलाएं क्या सोचती है…मुस्लिम महिलाओं के मन में क्या चल रहा है, इस पर सबसे बड़े सर्वे का नतीजा सामने आ चुका है.

कार्यप्रणाली: मगर इस सर्वे के नतीजों को आपके सामने रखने से पहले आपको ये समझा देते हैं कि UCC पर देश का सबसे बड़ा यह सर्वे कैसे किया गया? किन माणकों पर यह सर्वे किया गया? किन वर्गों के बीच, किस उम्र के लोगों के बीच ये सर्वे किया गया? जिन लोगों के बीच ये सर्वे किया गया, उनका शैक्षणिक वर्ग क्या है, मुसलमानों में भी किस समुदाय की महिलाओं के बीच ये सर्वे किया गया, उनकी वैवाहिक स्थिति…जैसे एक-एक बारीक बातें पहले आपके सामने रखेंगे. अलग अलग वर्गों की मुस्लिम महिलाओं ने सर्वे के सवालों में क्या जवाब दिए…वो भी एक एक करके आपके सामने रखेंगे.

सर्वे में शामिल एज ग्रुप: अब आपके मन में सवाल ये भी उठता होगा कि UCC पर हुआ ये देश का सबसे बड़ा सर्वे किस उम्र की मुस्लिम महिलाओं के बीच हुई, तो हम आपको बता दें ये सभी मुस्लिम महिलाएं व्यस्क यानी 18 साल की ऊपर थीं. हमने 18 साल से लेकर 65 साल के बीच की मुस्लिम महिलाओं के बीच ये सर्वे किया है. हमारे सर्वे का सबसे बड़ा सैंपल 25 से 34 साल के बीच की महिलाएं है. ये वो उम्र है, जहां आम तौर पर माना जाता है कि इस उम्र के लोग दुनियादारी और पॉलिटिक्स के बारे में ज़्यादा ऐक्टिव होते हैं.

– इस सर्वे में 32 दशमलब 9 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं 25 से 34 साल की थीं.
– इसके अलावा 35 से 44 साल के बीच की 26.6 प्रतिशत है.
– 18-24 साल के बीच 18.8 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं सर्वे में शामिल हैं.
– 45-54 साल के बीच 14.4 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं हैं.
– 55-64 साल के बीच 5.4, और 65 साल से ऊपर 1.9 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं इस सर्व में शामिल है.

एजुकेशन: सर्वे का सैम्पल लेने के बाद डिटेल में जानकारी जुटाई गई. सर्वे में शामिल मुस्लिम महिलाओं की शैक्षणिक योग्यताओं पर जब फोकस किया, तो पाया कि इस सर्वे में ग्रेजुएट मुस्लिम महिलाएं की संख्या 27 प्रतिशत, 12वीं से ऊपर मुस्लिम महिलाएं 20.8 प्रतिशत, 10वीं से ऊपर 13.8%, 5वीं से 10वीं पास 12.9 प्रतिशत, पोस्ट ग्रेजुएट 10.8 प्रतिशत, 5वीं क्लास तक 4.4 प्रतिशत, अशिक्षित 4.2 प्रतिशत, साक्षर 4.2 प्रतिशत और अन्य में 1.9 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं हैं.

सर्वे में मुस्लिम महिलाओं से सवाल नंबर 1

1. शादी, तलाक़, गोद लेने और संपत्ति के अधिकार पर एक समान क़ानून का समर्थन करती हैं?

हां- 67.2%
ना- 25.4%
कह नहीं सकते-7.4%

टैग: समान नागरिक संहिता

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूसीसी(टी)यूसीसी न्यूज(टी)यूसीसी नवीनतम अपडेट(टी)यूसीसी पोल(टी)समान नागरिक संहिता(टी)समान नागरिक संहिता समाचार(टी)समान नागरिक संहिता ताजा समाचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *