रात को भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, शरीर को मिलेगी डबल एनर्जी, थकावट होगी दूर, बढ़े वजन से भी मिलेगी मुक्ति

हाइलाइट्स

भीगे चने, बादाम, किशमिश, मुनक्का और मूंग का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
इनको खाने से दिनभर की थकावट दूर होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.

भीगे हुए खाद्य पदार्थ: सुबह उठकर कुछ खास चीजों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इनमें कुछ खाने की ऐसी चीज होती हैं, जो रातभर भिगोकर रख देने से ज्यादा फायदेमंद बन जाती हैं. ऐसा करने से इन चीजों की न्यूट्रिशन वेल्यू बढ़ जाती है. इनको खाने से मिलता है. दिनभर की थकावट दूर होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है. इसके अलावा ये शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को भी बूस्ट करते हैं, जिससे कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. आइए श्याम शाह मेडिकल कॉलेज की न्यूट्रिशनिस्ट रश्मि गौतम से जानते हैं वो 5 चीजें जिनको रातभर भिगोकर खाने से शरीर को फायदा पहुंच सकता है.

इन 5 चीजों को खाने के स्वास्थ्य लाभ

भीगे चने: भीगे चने खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनको रात में भिगोकर सुबह खाने से शरीर को दोगुनी ताकत मिलती है. बता दें कि, इनमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है. यदि आप इनको सुबह के समय खाते हैं तो वेट लॉस में मदद मिलती है. साथ ही शारीरिक ताकत में बढ़ोतरी होती है.

भीगे बादाम: शरीर में पोषण की कमी पूरी करने के लिए भीगे बादाम बेहतर ऑप्शन है. इनको खाने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है. बता दें कि, रातभर भिगोकर रखने से बादाम का पोषण अधिक बढ़ जाता है. इसके चलते नियमित भीगे बादाम खाने से हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल से राहत मिलती है. इसके अलावा यह याद्दाश्त को भी बढ़ाते हैं.

भीगी किशमिश: रात के समय किशमिश को भिगोकर सुबह खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है साथ ही पेट को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं. बता दें कि, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. इसके चलते ये हमें संक्रमण आदि से भी बचाते हैं.

भीगे मुनक्का: भीगे मुनक्का देखने में हूबहू किशमिश की तरह लगते हैं. इसके स्वास्थ्य लाभ भी उसी तरह हैं. बता दें कि, मुनक्का मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन आदि का सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. भीगे मुनक्कों का सेवन करने से स्किन चमकदार होती है और खून की कमी भी दूर होती है. इसके अलावा भीगे मुनक्का का सेवन गुर्दे की पथरी के लिए भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: इन 5 चीजों से करें दिन की शुरुआत, पोषक तत्वों का माने जाते हैं खजाना, तेजी से घटने लगेगा खून में जमा LDL कोलेस्ट्रॉल

भीगी मूंग: रातभर भिगोने के बाद अगली सुबह मूंग अंकुरित हो जाती है. इसका सेवन करने से पेट की कई परेशानियों से राहत मिलती है. भीगी हुई मूंग कब्ज के लिए बेहद असरदार मानी जाती है. इसके अलावा, वेट लॉस करने के लिए भी अंकुरित मूंग खाना बहुत लाभदायक है.

ये भी पढ़ें: किसी चमत्कार से कम नहीं हैं ये हरे-काले फल, कैंसर, मोटापे जैसी 4 बीमारियों में कारगर, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*