Home India भारी बारिश से उत्तर भारत बेहाल हिमाचल में सबसे अधिक तबाही, PM...

भारी बारिश से उत्तर भारत बेहाल हिमाचल में सबसे अधिक तबाही, PM मोदी ने संभाला मोर्चा, हालात का लिया जायजा

39
0
Advertisement

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों से भारत के विभिन्न हिस्सों में अत्याधिक बारिश से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों से बात की और भारत के कुछ हिस्सों में अत्याधिक वर्षा के मद्देनजर पैदा हुई स्थिति की समीक्षा की. स्थानीय प्रशासन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें प्रभावित लोगों की कुशल-क्षेम सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं.’ हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश के कारण बाढ़ व जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई.

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हुआ. प्रभावित इलाकों में लोगों तक पहुंचने के लिए प्रशासन 24 घंटे काम कर रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सुबह से ही बारिश हो रही है. हरियाणा और पंजाब के कुछ प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन पहले से ही स्कूलों में छुट्टी के आदेश जारी कर चुका है. पंजाब के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है. राजपुरा शहर में सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर में दरार आने से पानी का स्तर अत्यधिक हो जाने के बाद पटियाला जिला प्रशासन ने सेना से सहायता मांगी है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर, सैकड़ों लोग फंसे
हिमाचल प्रदेश में रविवार को ‘भारी से अत्यधिक भारी’ बारिश हुई, जिसके चलते भूस्खलन हुआ और अचानक बाढ़ आ गई. इस दौरान कई इलाके जलमग्न हो गए, सड़कें, वाहन और घर बह गए और छह लोगों की मौत हो गई. राज्य के अधिकारियों ने स्कूलों व कॉलेजों को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है. मूसलाधार बारिश के बाद चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 765 सड़कें बंद कर दी गईं। लाहौल-स्पीति के चंद्रताल और सोलन जिले के साधुपुल समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं. 30 से अधिक घर पूरी तरह और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. रावी, ब्यास, सतलुज, स्वान और चिनाब समेत सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं.

Advertisement

टैग: बाढ़, Himachal pradesh, Narendra modi, पंजाब, बारिश

Source link

Previous articleYash की फिल्म ‘कभी अलविदा ना कहना’ का फर्स्ट लुक आउट, प्रेम और त्याग की अनोखी दास्तां को दर्शाती है कहानी, देखिए
Next articleक्या भारत को टक्कर दे सकेगा वेस्टइंडीज? 21 साल से इंतजार जारी, पिता के बाद अब बेटा इतिहास रचने को तैयार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here