बारिश बनी आफत: दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में स्कूल बंद, गुरुग्राम में WFH एडवाइजरी

नई दिल्ली. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों गुरुग्राम और नोएडा के सभी स्कूल क्षेत्र में भारी बारिश के मद्देनजर सोमवार को बंद रहेंगे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इसके साथ ही लगातार बारिश को देखते हुए गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को निजी संस्थानों और कॉर्पोरेट कार्यालयों को एक सलाह जारी की कि वे सड़कों पर यातायात की भीड़ से बचने के लिए अपने कर्मचारियों को सोमवार को घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने के लिए निर्देशित करें.

गाजियाबाद में बारिश के कारण दो दिन और उसके बाद कांवड़ यात्रा के कारण 17 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे. प्रशासन ने पहले कांवड़ यात्रा के कारण रविवार तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की थी. नगर मजिस्ट्रेट शुभांगी शुक्ला ने बताया कि भारी बारिश के कारण जिले के सभी स्कूल और कॉलेज सोमवार और मंगलवार को बंद कर दिए गए हैं। उसके बाद कांवड़ यात्रा के मद्देनजर इन्हें आगामी 15 जुलाई तक बंद रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि 16 जुलाई को रविवार की छुट्टी के बाद 17 जुलाई से स्कूल-कॉलेज दोबारा खोले जाएंगे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार से मूसलाधार बारिश हुई, जिससे जलजमाव, अचानक बाढ़, घर गिरने और वर्षा जनित कई घटनाएं हुई हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों के प्रमुखों को एक नोटिस भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल सोमवार को छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, शिक्षकों को स्कूल आने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षा निदेशालय (डीओई) के एक परिपत्र में कहा गया है, ‘‘शुक्रवार से हो रही भारी बारिश और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ को देखते हुए, यह निर्देश दिया गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल 10 जुलाई को छात्रों के लिए बंद रहेंगे। छात्रों को छुट्टी के बारे में पहले ही सूचित किया जाना चाहिए, ताकि वे बाहर न निकलें।’’

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने ट्वीट किया, ‘‘जिले में भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए 10 जुलाई को जिले के सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक की कक्षाएं बंद रहेंगी।’’

भारी बारिश के कारण गुरुग्राम के कई हिस्सों में जलभराव और यातायात जाम की समस्या उत्पन्न हो गई, जिस कारण प्रशासन ने निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों से सोमवार को घर से काम कराने की सलाह दी और विद्यालयों को छुट्टी की घोषणा करने की सलाह दी।

जिलाधिकारी एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव ने एक आदेश में कहा, ‘‘व्यापक जनहित में और छात्रों की सुरक्षा के लिए गुरुग्राम जिले में सभी सरकारी और निजी विद्यालयों (प्ले स्कूल सहित) को 10 जुलाई, सोमवार को बंद रखने का निर्देश दिया जाता है।’’

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार सुबह आढ़े आठ बजे तक 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वर्ष 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है।

इस बीच, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने भी घोषणा की है कि नगर निकाय द्वारा संचालित सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे।

महापौर शैली ओबेरॉय ने ट्वीट किया, ‘‘शुक्रवार से जारी मूसलाधार बारिश और आईएमडी के ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर एमसीडी के सभी स्कूल 10 जुलाई को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। अभिभावकों और विद्यार्थियों को पूर्व सूचना दी जानी चाहिए, ताकि विद्यार्थी बाहर नहीं निकलें।’’

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*