बारिश के दौरान खूब पिएं 5 तरह की चाय, शरीर में आ जाएगी एनर्जी, सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

अदरक की चाय बारिश के मौसम में बेहद फायदेमंद होती है.
तुलसी के पत्तों और पेपरमिंट की चाय भी लाभकारी होती है.

बरसात के मौसम के लिए सर्वोत्तम चाय: चाय के शौकीन लोग बरसात में मौसम में अपने पसंदीदा पेय पदार्थ का जमकर लुत्फ उठाते हैं. चाय की दीवानगी बारिश में सिर चढ़कर बोलती है. बरसात में चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से सीमित मात्रा में चाय का सेवन कई तरह की परेशानियों से बचा सकती है. चाय कई तरह की होती हैं और हर किसी के अलग फायदे हो सकते हैं. बरसात में चाय लोगों को आरामदायक और एनर्जी से भरपूर महसूस कराती है. इस मौसम में चाय आपके शरीर के तापमान को भी स्थिर रखती है. चाय का सेवन कई तरहों से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. आज आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में कौन सी चाय सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी साबित हो सकती हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि बारिश के मौसम में चाय कई परेशानियों से राहत दिला सकती है. चाय मौसम से जुड़ी एलर्जी और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करती है. मानसून के दौरान चाय पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं और आपकी थकान मिनटों में दूर हो जाती है. अदरक, पिपरमेंट, तुलसी की चाय आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करती है. ये सभी चाय आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं. इन चाय में मौजूद पोषक तत्व आपको बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. हालांकि चाय का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

बारिश में कमाल के फायदे देती हैं 5 चाय

अदरक की चाय (Ginger Tea) – बारिश के मौसम के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है अदरक की चाय. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक अदरक की चाय एलर्जी को कम करने, गला साफ करने और सामान्य सर्दी का इलाज करने में मदद करती है. मानसून के दौरान पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर देखने को मिलती हैं, लेकिन अदरक की चाय अवशोषण और पाचन में मदद कर सकती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बूस्ट हो सकता है.

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) – कैमोमाइल चाय को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. यह चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल दोनों गुणों से भरपूर मानी जाती है, जो बरसात के मौसम में विशेष रूप से सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यह मौसम त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ-साथ सर्दी, फ्लू, वायरल संक्रमण जैसी कई संक्रामक बीमारियों को भी लाता है, जिससे यह चाय बचाव करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें- सबसे ज्यादा पावरफुल 5 सब्जियां, शरीर को बना देती हैं पत्थर जैसा मजबूत, रोज इतनी मात्रा में खाएंगे तो मिलेगा फायदा

हरी चाय – ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इस चाय की हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ने से कई तरह के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है. ग्रीन टी हमारे शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालने में मदद करती है. यह वेट लॉस में भी काफी मददगार मानी जाती है.

तुलसी की चाय (Basil Tea) – तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों के इलाज में होता रहा है. इनका उपयोग चाय बनाने में किया जाता है. तुलसी के पत्तों की चाय पीने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन के साथ-साथ सिरदर्द, सर्दी और खांसी से राहत मिल सकती है. तुलसी की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है. इस चाय को पीने से इम्यूनिटी, पाचन और त्वचा को लाभ होता है.

यह भी पढ़ें- सिर्फ एक चुटकी मसाला करेगा कमाल, शरीर के कोने-कोने में जमे कोलेस्ट्रॉल का करेगा खात्मा, रोज खाली पेट करें सेवन

पुदीना चाय – पेपरमिंट की पत्तियों में मेन्थॉल, मेन्थोन और लिमोनेन सहित कई आवश्यक तेल होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हो सकते हैं. पेपरमिंट की चाय का सेवन पेट की समस्याओं को कम करने के अलावा सिरदर्द, बंद नाक और मौसमी एलर्जी से राहत दिलाने में मदद करता है. यह चाय मूड को तरोताजा रखने में मदद करती है.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, बरसात का मौसम, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट) बरसात के मौसम में चाय के स्वास्थ्य लाभ (टी) कौन सी चाय स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी है (टी) मानसून के लिए सबसे अच्छी हर्बल चाय (टी) क्या हम बरसात के मौसम में चाय पी सकते हैं (टी) बरसात के मौसम में कौन सी चाय सबसे अच्छी है (टी) क्या क्या हम बरसात के मौसम में पी सकते हैं (टी) भारत में सबसे स्वास्थ्यप्रद चाय कौन सी है (टी) किस चाय के सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ हैं (टी) बरसात के मौसम में कौन सा खाना अच्छा है (टी) बारिश में चाय पीने के फायदे (टी) बारिश के सर्वोत्तम चाय के लिए

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*