हाइलाइट्स

सूरजमुखी बीज के सेवन से मोटापा कम होता है
मोटापा कम करने के लिए चिया सीड्स बेहद फायदेमंद होते हैं

वजन घटाने वाले बीज: तेजी बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ा है. आजकल कम उम्र से ही लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापा के कारण कई बार लोगों को स्कूल, कॉलेज या दोस्तों के बीच मे शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. लोग मोटापा से निजात पाने के लिए कई तरीके अजमाते हैं. जिससे वो फिट और तंदरुस्त हो सकें. मोटापा से निजात पाने के लिए लोग डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक विशेष ध्यान देते हैं. कई लोग मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर से भी सलाह लेते हैं. आप अपनी डाइट में सुधार कर आसानी से घर में ही मोटापे को कम कर सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताते हैं जिसके सेवन से आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम कर सकते हैं.

1.चिया सीड्स: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं. यह वजन को तेजी से कंट्रोल करता है. इसके रोजाना सेवन से बढ़ी हुई तोंद अंदर होती है. मोटापा कम करने के लिए यह बेहद कारगर है.

इसे भी पढें: पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड प्रेशर में तुरंत मिलेगा आराम, बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड

2.मेथी बीज: मेथी के बीज वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इसके सेवन भूख कम लगती है. रोजाना मेथी पानी का सेवन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके सेवन से डायबिटीज भी कंट्रोल होता है.

3.कलौंजी बीज: कलौंजी बीज के सेवन से वजन कंट्रोल होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. कलौंजी में कई एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. यह बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके सेवन से लिवर भी हेल्दी होता है.

इसे भी पढें: रोजाना पिएं इन दो मसालों का पानी, पेट में जमी गंदगी की कर देगा सफाई, कई बीमारियां रहेंगी दूर

4.सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीज का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. सनफ्लॉवर के बीज के सेवन से कार्ब्स फाइबर प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह मोटापा को तेजी से घटाता है. इसके सेवन से वजन कम होता है.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ(टी)वजन घटाने वाले बीज(टी)वजन घटाने के व्यायाम(टी)चिया बीज स्वास्थ्य लाभ(टी)वजन घटाने के लिए चिया बीज(टी)वजन घटाने के लिए कलौंजी(टी)वजन घटाने के लिए सूरजमुखी के बीज(टी) ) वजन घटाने वाले बीजों का नाम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *