टेस्ट के पहले 10 हजारी, लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले ‘लिटिल मास्टर’ का मछुआरे से है खास कनेक्शन

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आज (10 जुलाई) 74 साल के हो गए. इस दिग्गज क्रिकेटर ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड कायम किए. ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से विख्यात सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बैटर हैं. गावस्कर का जन्म 1949 में मुंबई में हुआ था. डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में सेंचुरी जड़ने वाले गावस्कर बिना हेलमेट लगाए बैटिंग करते थे. दाएं हाथ के पूर्व बैटर गावस्कर के जन्म से जुड़ा एक किस्सा बहुत कम लोगों को पता होगा. उनका मछुआरे की फैमिली से क्या है खास कनेक्शन, आइए जानते हैं.

सुनील गावस्कर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सनी डेज’ में एक किस्से का जिक्र किया है. आमतौर पर जब किसी फैमिली में बच्चे का जन्म होता है तो उसके रिश्तेदार बच्चे को देखने के लिए आते हैं. गावस्कर के साथ भी ऐसा ही हुआ. मुंबई के पुरंदरिया अस्पताल में जब उनका जन्म हुआ तो उनके करीबी उन्हें देखने के लिए आए जिनमें उनके चाचा नारायण मासुरकर भी शामिल थे. उन्होंने गावस्कर को उठाया तो देखा कि उनके कान के पास एक ‘बर्थमार्क’ है.

लक्ष्य सेन ने चीन के खिलाड़ी को चटाई धूल, ऑल इंग्लैंड चैंपियन को 50 मिनट में दी मात, कनाडा में जीता खिताब

मछुआरे की फैमिली में ऐसे पहुंचे थे गावस्कर
जब लिटिल मास्टर के चाचा अगले दिन बच्चे को देखने अस्पताल पहुंचे तो वह हैरान रह गए. उन्होंने गावस्कर को गोद में उठाया तो देखा कि जो कल उन्होंने बच्चे के कान के पास‘बर्थमार्क’ देखे थे वह गायब है. इसके बाद उन्होंने इस बात को तुरंत अस्पताल प्रशासन को बताई. काफी देर तक अस्पताल में उस बर्थमार्क वाले बच्चे को खोजा गया. बाद में गावस्कर को एक मछुआरे की फैमिली से ताल्लुक रखने वाली महिला के पास सोते हुए देखा गया. नर्स की गलती से शायद बच्चे बदल गए थे. हालांकि बाद में अस्पताल प्रशासन ने गावस्कर को उनके परिवार को दे दिया.

लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने
गावस्कर लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे. महान क्रिकटर गावस्कर के नाम विंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे अधिक 2749 रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने विंडीज के खिलाफ सबसे अधिक 13 शतक जमाए हैं. वह इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट में 18 खिलाड़ियों के साथ शतकीय साझेदारी की है. 125 टेस्ट मैचों में गावस्कर ने 10122 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 34 शतक और 45 अर्धशतक निकले हैं. 108 वनडे में उन्होंने एक शतक और 27 अर्धशतक के साथ 3092 रन बनाए हैं.

टैग: इस दिन, Sunil gavaskar

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*