web site hit counter

नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 12 जुलाई से शुरू हो रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया डोमिनिका पहुंच चुकी है. यहीं पहला टेस्ट खेला जाना है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया का टेस्ट सीरीज में पलड़ा भारी माना जा रहा है, इसकी बड़ी वजह है. दोनों देशों के बीच खेली गई अंतिम 8 टेस्ट सीरीज की बात करें, तो सभी सीरीज भारतीय टीम जीतने में सफल रही है. ऐसे में वह अपने इन शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. हालांकि सीरीज में विंडीज के पूर्व दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण चंद्रपाल टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं.

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम 8 टेस्ट सीरीज में 2-0, 1-0, 1-0, 2-0, 2-0, 2-0, 2-0 और 2-0 से जीत दर्ज की. इसमें भारतीय टीम ने 4 सीरीज तो वेस्टइंडीज में ही जीती हैं. यानी मेजबान टीम को उसी के घर में हार झेलनी पड़ी. वेस्टइंडीज ने अंतिम बार मई 2002 में भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी. घर में खेली गई उस सीरीज में शिवनारायण चंद्रपॉल ने सबसे अधिक 562 रन बनाए थे और वे प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे. अब उनके बेटे तेजनारायण चंद्रपाॅल 21 साल बाद यह कारनामा दोहराना चाहेंगे.

दोनों पारियों में ठोका अर्धशतक
2002 में खेली गई सीरीज 4 मैचों के बाद 1-1 से बराबर थी. अंतिम मुकाबला किंग्सटन में खेला गया. वेस्टइंडीज ने इस मैच में 155 रन से जीत हासिल करके सीरीज पर कब्जा किया था. शिवनारायण चंद्रपाल ने दोनों ही पारियों में अर्धशतक ठोका था. चंद्रपाल के ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें, तो उन्होंने 164 मैच में 51 की औसत से 11867 रन बनाए. 30 शतक और 66 अर्धशतक ठोका. नाबाद 203 रन उनकी सबसे बड़ी पारी रही. उन्हांेने वनडे क्रिकेट में भी 8 हजार से अधिक रन बनाए.

सुनील गावस्कर हुए खफा, कहा- सचिन और द्रविड़ तक कमियों को लेकर मेरे पास आते थे, पिछले 10 साल से कोई…

अब 27 साल के तेजनारायण चंद्रपॉल के टेस्ट करियर की बात करें, तो उन्होंने 6 मैच में 45 की औसत से 453 रन बनाए हैं. एक शतक और एक अर्धशतक लगाया है. नाबाद 207 रन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनका फर्स्ट क्लास का रिकॉर्ड भी बेहतरीन है. तेजनारायण ने 64 मैच में 3816 रन बनाए हैं. 7 शतक और 17 अर्धशतक लगाया है.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, टीम इंडिया, वेस्ट इंडीज

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *