हाइलाइट्स

राजस्थान मौसम अपडेट
राजस्थान में जारी है बारिश का दौर
आगामी दो-तीन दिन तक चलेगा यह दौर

जयपुर. राजस्थान में मानसून (Monsoon) की मेहरबानी लगातार बनी हुई है. इसके चलते प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बादल बरस रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आगे भी मानसून राजस्थान पर मेहरबान बने रहने वाला है. वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जो सतह से 4.5 किमी तक फैला हुआ है. मानसून ट्रफ लाईन आज जैसलमेर और अजमेर से होकर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है.

मौसम विभाग के अनुसार इसके असर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में आगामी 24 घंटों तक मानसून सक्रिय रहेगा. उसके बाद बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. बीकानेर संभाग में 15 जुलाई से मानसून फिर से सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

जयपुर और भरतपुर, समेत इन संभागों में भी बरसेंगे बादल
पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में भी आगामी दो-तीन दिन मानसून सक्रिय रहेगा. इससे इन संभागों के अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम बारिश होगी. वहीं कहीं कहीं भारी बारिश का दौर भी चल सकता है. पूर्वी राजस्थान में 12 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. उसके बाद 14 और 15 जुलाई से फिर से मानसून सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

मानसून ने इस बार तय समय पर दस्तक दी थी
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार मानसून ने तय समय पर दस्तक दी थी. उसके बाद यह जल्द ही पूरे प्रदेश में छा गया था. इससे राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. कई इलाकों में भारी बारिश भी हुई है. वहीं मानसून से पहले भी राजस्थान में बिपरजॉय तूफान के कारण गुजरात से सटे बाड़मेर और जालोर में हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात हो गए थे. कई इलाकों में लगातार बारिश से जलभराव की बड़ी समस्या सामने आ रही है.

टैग: आईएमडी अलर्ट, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, मौसम चेतावनी

(टैग्सटूट्रांसलेट)राजस्थान मौसम पूर्वानुमान(टी)राजस्थान मौसम भविष्यवाणी(टी)राजस्थान मौसम चेतावनी(टी)राजस्थान मौसम समाचार(टी)राजस्थान मौसम अपडेट(टी)राजस्थान बारिश समाचार(टी)राजस्थान आईएमडी भविष्यवाणी(टी)राजस्थान बारिश पूर्वानुमान(टी) )जयपुर मौसम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *