Delhi Rain: दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 41 साल का रिकॉर्ड, यमुना हुई लबालब, मंगलवार को पार कर सकती है खतरे का निशान

नई दिल्ली. दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ रहा है और इसके मंगलवार को खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार करने की आशंका है. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के बाढ़ निगरानी पोर्टल के अनुसार, ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर रविवार दोपहर एक बजे 203.18 मीटर था, जबकि खतरे का स्तर 204.5 मीटर है.

सीडब्ल्यूसी ने एक परामर्श में कहा कि मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच जलस्तर 205.5 मीटर तक बढ़ने की आशंका है. दिल्ली में यमुना नदी के पास स्थित निचले इलाके बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील माने जाते हैं और वहां करीब 37,000 लोग रहते हैं.

दिल्ली में 1982 में हुई थी इतनी बारिश
बता दें कि उत्तर-पश्चिम भारत में पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कई इलाकों में ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश दर्ज की गई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक बारिश है. चंडीगढ़ और अंबाला में रिकॉर्ड क्रमश: 322.2 मिलीमीटर और 224.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लगातार बारिश के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे. सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘पिछले दो दिनों में हुई मूसलाधार बारिश को देखते हुए और मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.’

टैग: दिल्ली समाचार, बारिश की चेतावनी, यमुना नदी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*