हवाई यात्रियों के लिए खुशख़बरी! DGCA के नए दिशा-निर्देशों से फ्लाइट किराये में आई कमी

आदित्य तिवारी/भोपाल. मॉनसून के आरंभ होते ही और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के नए दिशा-निर्देश आने के साथ ही हवाई किराये में गिरावट दर्ज की जा रही है. बता दें कि, हवाई किराये को ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बढ़ाया गया था, लेकिन अब जबकि गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो गई हैं, तो फ्लाइट बुकिंग में कमी देखने को मिल रही है. एयरलाइंस कंपनियों को 90 प्रतिशत तक पैसेंजर लोड ग्रीष्मकाल में मिल रहा था. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से हैदराबाद और बेंगलूरू के लिए एक ही उड़ान होने के चलते यात्रियों को महंगे किराये पर अपनी सीट बुकिंग करानी पड़ रही थी.

लेकिन, अब डीजीसीए के द्वारा एयरलाइंस कंपनियों से उड़ान किराये की समीक्षा करने को कहा गया है. अब चूंकि, ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म हो गए हैं तो हवाई किराये में कमी आने की एक वजह पैसेंजर लोड का कम होना भी है.

भोपाल से अलग-अगल शहरों के लिए उड़ानों में यात्रियों को एयरलाइंस कंपनियों के द्वारा लो फेयर स्कीम का लाभ प्राप्त हो पाता है. वर्ष में एक से दो बार एयरलाइंस कंपनियां बुकिंग कराने पर एक निश्चित वक्त के लिए एक से दो हजार रुपये के मध्य में फ्लाइट टिकट देती हैं, लेकिन यह सुविधा सीटों के कम होने की वजह से ज्यादा लोगों को प्राप्त नहीं हो पाती है.

ट्रैवल एजेंट ओम प्रकाश के मुताबिक जिन शहरों के लिए ज्यादा संख्या में उड़ानें हैं, उनमें हर उड़ान में कई सीटें खाली ही रहती हैं. ऐसे में एयरलाइंस कंपनियों के स्कीम का लाभ लोगों को प्राप्त होता है. डीजीसीए के द्वारा दिए गए नए दिशा-निर्देशों की मदद से उन लोगों को सुविधा मिल सकेगी जो अचानक बुकिंग करवाते हैं. साथ ही, पैसेंजर्स को स्पॉट फेयर में गिरावट होने से प्रोत्साहन मिल सकेगा.

भोपाल से देश के शहरों का हवाई किराया (वर्तमान में)

शहर – स्पॉट फेयर – प्री-बुकिंग फेयर
दिल्ली- 3973 रुपये – 3973 रुपये
मुंबई- 5130 रुपये – 4918 रुपये
बेंगलूरू- 9484 रुपये – 4435 रुपये
हैदराबाद- 10,063 रुपये – 7648 रुपये
गोवा- 5515 – 5515 रुपये
जयपुर- 6966 रुपये – 3618 रुपये
उदयपुर- 3348 रुपये – 3348 रुपये
रायपुर- 5835 रुपये – 3717 रुपये
आगरा- 6008-3222 रुपये
प्रयागराज- 3170 रुपये – 3170 रुपये

टैग: भोपाल समाचार, एमपी न्यूज़

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*