शिकारी ने मछली पकड़ने के लिए नदी में डाला जाल, फंस गया मगरमच्छ का बच्चा, देखकर छूट गए पसीने और…

हाइलाइट्स

उदयपुर की आयड़ नदी की घटना
वन्य जीव प्रेमी ने किया मगरमच्छ के बच्चे को रेस्क्यू
मगरमच्छ के बच्चे को रेस्क्यू कर बागदड़ा नेचर पार्क में छोड़ा

कमल दखनी.

उदयपुर. झीलों की नगरी उदयपुर (Udaipur) से निकलने वाली आयड़ नदी में मछली पकड़ने आए एक शिकारी के उस समय पसीने छूट गए जब जाल में मछली की जगह मगरमच्छ का बच्चा फंस गया. जाल में मगरमच्छ का बच्चा देखकर शिकारी के हाथ पांव फूल गए और वह जाल छोड़कर वहां से भाग छूटा. बाद में सूचना पर वन्यजीव प्रेमी ने मौके पहुंचकर जाल को काटकर मगरमच्छ के बच्चे को रेस्क्यू किया और उसे सुरक्षित रूप से बागदड़ा नेचर पार्क में छोड़ा.

जानकारी के अनुसार यह वाकया रविवार को सुबह हुआ. यहां एक शिकारी सुबह-सुबह मछलियां पकड़ने के लिए आयड़ नदी पहुंचा. वहां उसने नदी में जाल डाल दिया. कुछ समय बाद उसने जब जाल को वापस खींचा तो उसे होश फाख्ता हो गए. क्योंकि जाल में मछली की जगह मगरमच्छ का बच्चा फंसा हुआ था. जाल में मगरमच्छ के बच्चे को देखकर शिकारी जाल को वहीं छोड़कर भाग छूटा.

जाल को काटकर मगरमच्छ के बच्चे को बचाया
उसके बाद किसी ने जाल में मगरमच्छ के बच्चे को फंसा देखकर वन्य जीव प्रेमी चमन सिंह को सूचना दी. इस पर चमन सिंह मौके पर पहुंचे और मछली के जाल को काटकर मगरमच्छ के बच्चे का रेस्क्यू किया. बाद में उसे सुरक्षित रूप से बागदड़ा नेचर पार्क में छोड़ दिया. इस दौरान वहां लोगों की भारी भीड़ एकत्र हो गई. लोगों ने मगरमच्छ के बच्चे को रेस्क्यू करने के दौरान वीडियो भी बनाए और फोटो भी खींचे. बाद में उनको सोशल मीडिया में वायरल कर दिया.

स्वरूप सागर के गेट खोल दिए गए हैं
उल्लेखनीय है कि उदयपुर कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने के बाद स्वरूप सागर के गेट खोल दिए गए हैं. इससे पानी आयड़ नदी से होता हुआ उदयसागर में जा रहा है. इससे जलीय जीव भी झीलों विचरण कर रहे हैं. इन दिनों बरसात के कारण झीलों में पानी की लगातार जोरदार आवक हो रही है. ऐसे में झीलों और नदियों के आसपास मछलीमार शिकारी भी मछली पकड़ने से बाज नही आ रहे हैं. हालांकि पुलिस और होम गार्ड उन पर नजर रखते हैं. लेकिन फिर भी शिकारी वहां उनसे चोरी छिपे मछली पकड़ने के लिए बड़े बड़े जाल बिछा देते हैं.

टैग: मगरमच्छ बचाव, राजस्थान समाचार, उदयपुर समाचार, वन्यजीव समाचार हिंदी में

(टैग्सटूट्रांसलेट)उदयपुर समाचार(टी)उदयपुर(टी)उदयपुर शिकार समाचार(टी)उदयपुर मछली शिकार समाचार(टी)ओएमजी(टी)ओएमजी समाचार(टी)ओएमजी उदयपुर समाचार(टी)आयद नदी(टी)वन्यजीव(टी)वन्यजीव ताजा खबर(टी)मगरमच्छ(टी)मगरमच्छ समाचार(टी)मगरमच्छ हे भगवान समाचार(टी)उदयपुर ब्रेकिंग न्यूज(टी)उदयपुर वायरल न्यूज(टी)उदयपुर हिंदी न्यूज(टी)उदयपुर आज समाचार(टी)राजस्थान(टी)राजस्थान समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*