अभिषेक रंजन/मुजफ्फरपुर. फलों के राजा आम की भारत में अनेकों किस्में होती हैं. लोगों की पसंद और पैदावार के हिसाब से अलग-अलग रेट पर बाजार में आम उपलब्ध हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर की मिट्टी भी आम की पैदावार के लिए उपयुक्त है. यहां दर्जनों किस्म के आम के साथ ही अब रेड रॉयल मैंगो की भी उपज होने लगी है. रेड रॉयल मैंगो की खूबसूरती देखते बनती है. सुर्ख लाल रंग का यह आम लोगों का मन मोह लेता है. जो कोई भी इस आम को देखता है, वो इसकी खूबसूरती को निहारते रहता है. रेड रॉयल मूल रूप से पश्चिम बंगाल का आम है, जिसे मुजफ्फरपुर में मुसहरी प्रखंड के बिंदा गांव निवासी भूषण सिंह अपने फार्म पर उगा रहे हैं.

किसान भूषण सिंह बताते हैं कि रेड रॉयल मैंगो भारत में उपजने वाले आम की बेहद खास किस्म है. इसका स्वाद बहुत मीठा होता है. उन्होंने बताया कि उन्होंने यह आम का पौधा बंगाल से मंगाया है और प्रयोग के तौर पर इसे अपने यहां लगाया है. यहां रेड रॉयल मैंगो की खेती करने के बाद अब इसमें फल आ गए हैं. वो कहते हैं कि इस आम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि महज चार फीट के पेड़ में फल लग जाता है. जबकि सामान्य रूप से आम के बड़े पेड़ों में ही फल आता है, लेकिन रेड रॉयल मैंगो के साथ यह समस्या नहीं है.

1000 रुपये/kg तक बिकता है रेड रॉयल मैंगो

भूषण बताते हैं कि रेड रॉयल मैंगो छोटे आकार के पेड़ में ही फलने लग जाता है. मुजफ्फरपुर की मिट्टी रेड रॉयल मैंगो की उपज के लिए उपयुक्त है. इस आम के शौकीन लोगों के लिए अब मुजफ्फरपुर में भी अवसर है. उन की मानें तो रेड रॉयल मैंगो की कीमत 1000 रुपये प्रति किलो तक बाजार में है. इसका स्वाद काफी मीठा होता है. अन्य आम से अलग स्वाद होने के कारण बाजार में इसकी काफी डिमांड है.

भूषण सिंह कहते हैं कि उनका लक्ष्य है कि मुजफ्फरपुर में हर किस्म के आम की पैदावार बड़े पैमाने पर हो. इसके लिए वो लगातार काम कर रहे हैं.

टैग: बिहार के समाचार हिंदी में, फल, स्थानीय18, Muzaffarpur news

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *