हाइलाइट्स

मारुति फ्रोंक्स भारत में लोगों को खूब पसंद आ रही है.
केवल तीन महीनों में इसकी 26,000 यूनिट्स से ज्यादा बिक चुकी है.
अब कंपनी ने इसे बाहर के देशों में एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है.

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स निर्यात शुरू: मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी फ्रोंक्स लॉन्च होने के साथ ही इंडियन मार्केट में धमाल मचा रही है. कंपनी ने इस एसयूवी को इसी साल 24 अप्रैल को लॉन्च किया था, जिसके बाद से ही इसकी जबरदस्त सेल चल रही है. फ्रोंक्स लोगों को इतनी पसंद आ रही है कि लॉन्च होने के तीन महीनों के भीतर ही इसकी 26,638 यूनिट्स बिक चुकी हैं. अब कंपनी ने इसे बाहर के देशों में एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है.

हाल ही में फ्रोंक्स एसयूवी की पहली खेप का एक्सपोर्ट शुरू किया है. कंपनी ने इसे मुंबई के मुंद्रा पोर्ट और गुजरात के पीपवाव पोर्ट से लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट और अफ्रीकी देशों के लिए रवाना किया है. मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में फ्रोंक्स एसयूवी का खुलासा करने के साथ ही इसके एक्सपोर्ट की भी घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: स्मार्ट चाबी की बैटरी हो गई डाउन, कैसे चालू होगी पुश-स्टार्ट बटन वाली कार? अपनाएं ये आसान ट्रिक

बलेनो पर आधारित है फ्रोंक्स
मारुति फ्रोंक्स का डिजाइन प्लेटफॉर्म बलेनो हैचबैक पर आधारित है. यह एसयूवी बलेनो के समान फीचर्स, इंटीरियर लेआउट और डिजाइन का इस्तेमाल करती है. एक्सटीरियर में मारुति ने इसमें बलेनो की तुलना में अलग डिजाइन के अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा इसे एक क्रॉसओवर एसयूवी का एक्सटीरियर लेआउट दिया गया है.

फ्रोंक्स में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें पहला माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक वाला 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (100PS/148Nm) है जबकि दूसरा 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल यूनिट (90PS/113Nm) है. पहले इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का विकल्प मिलता है, जबकि दूसरे इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स का विकल्प उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: इस एसयूवी के सामने नेक्सॉन ने टेक दिए घुटने, 5-स्टार रेटिंग भी पड़ गई फीकी, लोगों के प्यार से नंबर-1 बनी ये कार

फीचर्स की बात करें तो, Maruti Suzuki Fronx में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट, एक 360-डिग्री कैमरा, ISOFIX एंकर और EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

मारुति फ्रोंक्स को कंपनी ने 7.46 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है. वहीं टॉप वैरिएंट के लिए इसकी कीमत 13.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. फ्रोंक्स का मुकाबला किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300, रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी कारों से है.

(टैग्सटूट्रांसलेट)मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एक्सपोर्ट(टी)मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सेल्स(टी)फ्रॉनक्स मई 2023 की बिक्री(टी)फ्रॉनक्स जून 2023 की बिक्री(टी)जून 2023 में फ्रोंक्स की बिक्री(टी)दिल्ली में मारुति फ्रोंक्स की कीमत(टी)मारुति फ्रोंक्स इंजन (टी) मारुति फ्रोंक्स की सड़क पर कीमत (टी) मारुति फ्रोंक्स की सुरक्षा विशेषताएं (टी) मारुति फ्रोंक्स की पावर (टी) मारुति फ्रोंक्स की विशेषताएं (टी) भारत में मारुति फ्रोंक्स के प्रतिद्वंद्वी (टी) दिल्ली में मारुति फ्रोंक्स की कीमत (टी) मारुति फ्रोंक्स की कीमत इन मुंबई(टी)मारुति फ्रोंक्स प्रतीक्षा अवधि

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *