दूध पीने का नहीं करता मन, शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी, इन 4 बीजों का करें सेवन, शरीर में फूंक देंगे जान

हाइलाइट्स

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है.
अलसी के बीज के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

कैल्शियम से भरपूर बीज: शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए कई पोषक तत्व और विटामिंस की जरूरत होती है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है. इसकी पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध, दही, पनीर समेत हेल्दी फलों का सेवन किया जाता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को दूध पीना नहीं पसंद होता है. ऐसे में वो कैल्शियम के लिए अन्य स्त्रोतों का सेवन करते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताते हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

1. चिया सीड्स: मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के मुताबिक, शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. 2 चम्मच चिया सीड्स में करीब 179 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है. साथ ही चिया सीड्स में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी मौजूद होता होती है. चिया सीड्स के सेवन से शरीर की मसल्स मजबूत होने लगती हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें- हड्डियों को बनाना चाहते हैं लोहे जैसा मजबूत, कैल्शियम के अलावा इन 3 विटामिन का करें सेवन, शरीर बनेगा फौलादी

2. सनफ्लावर का सीड्स: सूरजमुखी के बीज में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. 1 कप सनफ्लावर सीड्स में लगभग 109 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो हड्डीयों को मजबूत बनाता है. सनफ्लावर सीड्स को मैग्नीशियम, विटामिन ई और कॉपर का भी अच्छा स्रोत माना जाता है.

3. अलसी बीज: अलसी बीज में भी कैल्शियम मौजूद होता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है.

इसे भी पढ़ें- किचन में रखे इस मसाले का दूध में मिलाकर करें सेवन, दिमाग को करे कंप्यूटर सा तेज, गोल्डन मिल्क के कई फायदे

4. तिल के बीज: अगर आप को डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं पसंद हैं तो आप भी तिल के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इन 4 बीजों के अलावा आप अन्य फल और सब्जियों से भी कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*