टीम इंडिया के 3 कप्तान, 2 को मिली वर्ल्ड कप दिलाने की जिम्मेदारी, तीसरे की नजर गोल्ड मेडल पर

नई दिल्ली. टीम इंडिया के लिए साल 2023 बेहद अहम रहने वाला है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी कर रही है. अक्टूबर-नवंबर में घर में टूर्नामेंट का आयोजन होना है. ऐसे में भारतीय टीम को प्रबल दावेदार बताया जा रहा है. इसके अलावा टीम को सितंबर-अक्टूबर में चीन में होने वाले एशियन गेम्स में उतरना है. यहां शिखर धवन की अगुआई में बीसीसीआई बी टीम भेज सकता है, क्योंकि अधिकतर खिलाड़ी इस दौरान वर्ल्ड कप की तैयारी करते रहेंगे. वहीं वर्ल्ड कप के बाद टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू हो जाएगी. वेस्टइंडीज दौरे के लिए हार्दिक पंड्या को कमान मिली है. उनकी ही अगुआई में टीम जून 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में उतर सकती है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा को लंबे समय से टी20 टीम में जगह नहीं मिली है. उम्र को देखते हुए सेलेक्टर्स अब इस फॉर्मेट में युवा खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मौका दिए जाने के पक्ष में हैं. रोहित 36 साल के हो गए और आईपीएल 2023 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. वहीं विराट काेहली भी इस साल 35 साल के हो जाएंगे. टीम इंडिया 2007 के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. 2007 में बीसीसीआई ने एमएस धोनी की अगुआई में युवा टीम को वर्ल्ड कप में उतारा था. ऐसे में कई दिग्गज टी20 टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका दिए जाने के पक्ष में हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने साफ कर दिया है कि बोर्ड ने जिस तरह से पंड्या को आगे किया है. उससे साफ है कि टीम उनकी ही अगुआई में टी20 वर्ल्ड कप खेलने की तैयारी कर रही है.

पंड्या ने खुद को किया साबित
हार्दिक पंड्या खुद को बतौर कप्तान साबित भी कर चुके हैं. आईपीएल 2022 में पहली बार उन्हें गुजरात टाइटंस ने अपना कप्तान बनाया. पहले ही सीजन में टीम ने कमाल करते हुए खिताब पर कब्जा किया है. इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन यानी आईपीएल 2023 में भी हार्दिक पंड्या ने टाइटंस को लगातार दूसरे सीजन में फाइनल में जगह दिलाई. हालांकि इस बार टीम चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई, लेकिन सभी ने पंड्या की कप्तानी की तारीफ की. पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री भी कह चुके हैं कि रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या को ही टीम की कमान मिलेगी. सुनील गावस्कर भी पंड्या को कमान दिए जाने के पक्ष में हैं.

टीम इंडिया और रोहित के लिए खतरे की घंटी, दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर की वापसी, टी20 में ठोक चुका है दोहरा शतक

टीम इंडिया 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार है. डोमिनिका में पहला टेस्ट होना है और रोहित शर्मा की अगुआई में टीम वहां पहुंच भी गई है. दोनों देशों के बीच 3 वनडे और 5 टी20 के मुकाबले भी खेले जाने हैं. भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में वेस्टइंडीज में कमाल का प्रदर्शन किया है. ऐसे में टीम इसे बरकरार रखना चाहेगी. वेस्टइंडीज अभी वर्ल्ड कप का क्वालिफायर खेलकर आ रही है. टीम का प्रदर्शन वहां खराब रहा और वह वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई तक नहीं कर सकी.

टैग: हार्दिक पंड्या, Rohit sharma, Shikhar dhawan, टीम इंडिया

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*