नई दिल्ली. फिल्मी दुनिया में अक्सर होता है कि साथ के एक्टर्स में से एक का करियर परवान चढ़ जाता है कि तो दूसरे का उसकी वजह से खत्म होता चला जाता है. ऐसे कई उदाहरण आपको इंडस्ट्री में देखने को मिल जाएंगे. ऐसे कई सितारे हैं जिनका करियर एक बड़े एक्टर की वजह से बर्बाद हो गया. इसी लिस्ट में नाम सुमित सहगल (Sumeet Saigal) का भी आता है. एक्टर जब फिल्मी पर्दे पर नजर आए तो लोगों ने उनको हाथों हाथ लिया, लेकिन अचानक वो पर्दे से गायब हो गए और गुमनामी के अंधेरे में खो गए.

सुमीत सहगल ने साल 1987 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. फिल्म ‘इंसानियत के दुश्मन’ से उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. हालांकि पहली फिल्म में उनका किरदार कुछ खास नहीं था लेकिन उनके काम को पसंद किया गया और इसके बाद उन्हें कई फिल्मों में काम करने का चांस मिला. साल 1987 से 1995 तक सुमीत सहगल ने तकरीबन 30 फिल्मों में काम किया और इस बीच वह कई बड़े स्टार्स की फिल्मों का हिस्सा बने. इसी बीच उनकी तुलना गोविंदा से की जाने लगी लोगों को उनका लुक गोविंदा की तरह लगता था. उन्होंने अपने करियर में बतौर सेकेंड लीड बनकर ही काम किया वह कभी लीड स्टार नहीं बन पाए लेकिन देखते ही देखते उन्होंने अपने आपको एक्टिंग की दुनिया से दूर कर लिया.

जैकी श्रॉफ नहीं, ये दिग्गज एक्टर था ‘राम लखन’ के लिए पहली पसंद, 1 गलती और हाथ से निकल गया बड़ा ऑफर

यूं बने थे गोविंदा को रिप्लेस कर हीरो
सुमीत सहगल को लोग गोविंदा जैसे चेहरा होने के चलते भी पहचानने लगे थे. हालांकि उकनी हाइट गोविंदा से ज्यादा थी. साल 1988 में एक मल्टी स्टारर फिल्म ‘तमाचा’ आई, जिसमें जीतेंद्र, रजनीकांत, अमृता सिंह, भानुप्रिया और किमी काटकर जैसे कई कलाकार नजर आए थे. ये फिल्म पहले गोविंदा को ऑफर की गई थी. लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते वो ये फिल्म नहीं कर पाए थे. बाद में मेकर्स ने सुमीत सहगल को अप्रोच किया क्योंकि उनका लुक और हेयर स्टाइल गोविंदा से काफी मिलता-जुलता था.

जब लगने लगा था सस्ता गोविंदा होने का टैग
सुमित के फिल्म को साइन करने के बाद इंडस्ट्री में ऐसी अफवाहें फैलने लगी थीं अगर गोविंदा के पास फिल्मों में काम करने का वक्त नहीं है, तो आप सुमीत को साइन कर सकते हैं. हद तो तब हुई जब सुमीत सहगल पर एक सस्ता गोविंदा होने का टैग लग गया था. हालांकि इसके बाद भी सुमीत सहगल ने कई मल्टीस्टारर फिल्मों में काम किया और उनकी फिल्में हिट होने लगी. वह लीड हीरो बनते इससे पहले ही गोविंदा इडंस्ट्री के टॉप स्टार बनकर सामने आए और वह इतने बड़े स्टार बन गए कि मेकर्स उन्हें अपनी फिल्मों में लेने के लिए लाइन लगाकर खड़े होने लगे. लेकिन इसी दौरान गोविंदा ने सुमीत सहगल तो क्या शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे बड़े स्टार्स को भी पीछे कर दिया था.

बता दें कि सुमित आखिरी बार 1995 में फिल्म ‘साजन की बाहों में’ नजर आए थे. इस फिल्म के बाद ही उन्होंने एक्टिंग को अलविदा कह दिया और अपना हाथ प्रोडक्शन खोला. हैरानी की बात है कि उनकी पूरी किस्मत ही पलट गई. उन्होंने सुमित आर्ट नाम की एक कंपनी बनाई जो काफी चली इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में पैसा लगाना शुरू कर दिया. इन दिनों सुमित अपनी दूसरी पत्नी फराह के साथ करोड़ों की कपंनी संभाल रहे हैं.

टैग: बॉलीवुड नेवस, मनोरंजन विशेष, गोविंदा

(टैग अनुवाद करने के लिए)गोविंदा(टी)सुमीत सहगल की कहानी(टी)सुमीत सहगल की जीवन कहानी(टी)बॉलीवुड अभिनेता सुमीत सहगल(टी)फ्लॉप अभिनेता सुमीत सहगल(टी)सुमीत सहगल की वास्तविक कहानी(टी)सुमीत सहगल चौंकाने वाली कहानी(टी)सुमीत क्यों सहगल ने अभिनय छोड़ दिया(टी)सुमीत सहगल कहां हैं(टी)सुमीत सहगल अब क्या कर रहे हैं(टी)सुमीत सहगल की अनकही कहानी(टी)सुमीत सहगल की अनसुनी कहानी(टी)सुमीत सहगल की पत्नी(टी)सुमीत सहगल की बेटी(टी)सुमीत सहगल कुल संपत्ति(टी)सुमीत सहगल की पहली पत्नी(टी)सुमीत सहगल के पिता(टी)सुमीत सहगल की जीवनी(टी)सुमीत सहगल और फराह(टी)सुमीत सहगल इंस्टाग्राम(टी)फराह नाज़ और सुमीत सहगल की शादी

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *