मुंबई। जब भी जिंदगी की गाड़ी डगमगाती है तो अमूमन सभी को भगवान याद आते हैं. माना जाता है​ कि उनका नाम लेने से परेशानियां दूर होती हैं और नई राह मिलती है. फिल्मों में भी कई दफा धार्मिक आस्थाओं को दिखाया जाता है. ऐसा ही कुछ रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की फिल्म ‘रॉकस्टार’ (Rockstar) में दिखाया गया था. फिल्म का एक गाना है ‘कुन फाया कुन’ (Kun Faya Kun) इस दौरान रणबीर अलग दुनिया में चले जाते हैं और उन्हें जिंदगी में एक सुकून मिलता है. यह सूफी गाना आपने भी कई दफा सुना होगा क्योंकि इसकी एक अलग कशिश है. लेकिन क्या आपको इस गाने का अर्थ पता है. आइए, आज song of the week में इसी पर बात करते हैं.

फिल्म ‘रॉकस्टार’ 11 नवम्बर 2011 को रिलीज हुई थी. फिल्म को इम्तियाज अली ने निर्देशित ​किया था और बड़े पर्दे पर यह सफल साबित हुई थी. रणबीर के करियर की भी यह अहम फिल्म साबित हुई. फिल्म के जरिए नरगिस फाखरी ने बॉलीवुड में कदम रखा था. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया था और सभी गाने हिट रहे थे. फिल्म में सूफी गाना ‘कुन फाया कुन’ रखा गया, जिसे एआर रहमान, जावेद अली और मोहित चौहान ने आवाज दी थी. लिरिक्स इरशाद कामिल ने लिखे थे. यह गाना अब भी सुना जाता है और इसे 340 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

क्या है ‘कुन फाया कुन’
रणबीर कपूर के इस हिट गाने को कई दफा गाया और गुनगुनाया होगा लेकिन इस अर्थ कम ही लोग जानते हैं. दरअसल, यह अरबी भाषा का शब्द है और शुद्ध रूप में इसे ‘कुन फ़याकुन’ लिखा जाता है. हिंदी में इसका अथै कि ‘हो… और हो गया’. यानी अल्लाह की बात करते हुए कहा जा रहा है कि जब यहां कुछ नहीं था तो अल्लाह ने कहा ‘हो’ और फिर सब कुछ हो गया. मतलब कायनात अस्तित्व में आ गई. जब कुछ नहीं था तब भी अल्लाह था और जब कुछ नहीं होगा तब भी अल्लाह रहेगा. यह शब्द कुरान शरीफ की आयत से लिया गया है.

अब गाने की पंक्तियां पढ़िए, इस सूफी गीत से और प्यार हो जाएगा…

कदम बढ़ा ले
हदों को मिटा ले
आजा खाली पल में
पी का घर तेरा
तेरे बिन खाली
आजा खालीपन में

रंगरेज़ा…
कुन फायाकुन कुन
फ़याकुन फ़याकुन
फ़याकुन फ़याकुन फ़याकुन

जब कहीं पे कुछ नहीं, भी नहीं था
वही था, वही था
वही था, वही था

वो जो मुझमें समाया
वो जो तुझमें समाया
मौला वही-वही माया
कुन फायाकुन…

टैग: मनोरंजन विशेष, इम्तियाज अली, रणबीर कपूर, गाना

(टैग्सटूट्रांसलेट)रणबीर कपूर(टी)रॉकस्टार फिल्म(टी)कुन फाया कुनम कुन फाया कुन का अर्थ क्या है(टी)कुन फाया कुन गीत हिंदी(टी)कुन फाया कुन गीत हिंदी(टी)कुन फाया कुन फिल्म का नाम(टी)कुन फ़या कुन गीत फ़िल्म का नाम(टी)कुन फ़ायर कुन गीत फ़िल्म का नाम(टी)कुन फ़िया कुन उर्दू में अर्थ(टी)रॉकस्टार तथ्य(टी)बोल्टवुड समाचार(टी)हिट गीत अर्थ(टी)सप्ताह का गीत

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *