मुंबई। आमिर खान की बेटी आयरा खान ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान डिप्रेशन से अपनी लड़ाई के बारे में बात की. आयरा पिछले 5 साल से भी ज्यादा वक्त से डिप्रेशन से लड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता के अलग होने का उस पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन वह डेढ़ साल तक दुखी रहीं और उन्होंने खाना भी बंद कर दिया था. आयरा ने कहा कि उनकी फैमिली में मेंटल डिसऑर्डर शुरू से ही चलते आ रहे हैं. आयरा खान ने हाल ही में मानसिक स्वास्थ्य सहायता के लिए अगस्तू फाउंडेशन लॉन्च किया है.

आयरा खान ने खुलासा किया कि उनके पिता आमिर खान और मां रीना दत्ता अगस्तू फाउंडेशन के सलाहकार बोर्ड का हिस्सा हैं. उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें सही फंडिंग नहीं मिली तब तक उन्होंने संगठन को फंड देने में उनकी मदद की. एक न्यूज पोर्टल से बातचीत में, इरा ने खुलासा किया कि उन्हें अपनी मेंटल हेल्थ में बदलाव का एहसास तब हुआ जब वह दिन में 8 घंटे रोती थी और 10 घंटे सोती थी.

आयरा खान ने कहा कि वह नीदरलैंड में पढ़ाई कर रही थीं और उन्होंने भारत लौटने का फैसला किया. आयरा ने कहा कि उनकी मां रीना ने उन्हें हिम्मत दी. उनका कहना था कि वह जीना नहीं चाहती हैं, इसलिए ज्यादा सोती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि उनके माता-पिता के अलग होने का उन पर ज्यादा असर नहीं पड़ा लेकिन फिर भी वह दुखी रहती थीं और समझ नहीं पा रही थीं कि ऐसा क्यों है.

आयरा खान ने कहा, “मैंने किसी को नहीं बताया क्योंकि वे मुझे लेकर परेशान होंगे. यह डेढ़ साल तक रहा था. फिर मैंने 4 दिनों के लिए खाना बंद कर दिया.” आयरा ने कहा कि डिप्रेशन का हमेशा नहीं रहता था लेकिन हर 8-10 महीने में वह डिप्रेशन में घिर जाती थीं. उन्होंने कहा, “हर 8-10 महीने में मुझे एक बड़ी दुर्घटना का सामना करना पड़ता है. यह कभी जैनेटिक होता है, तो कभी साइकोलॉजिकल, तो कभी सोसायटी की वजह से होता है.”

आयरा खान ने कहा, “मुझे इसका पता लगाने में थोड़ा समय लगा. लेकिन मेरी फैमिली में मेंटल डिसऑर्डर है. मैंने भी स्वस्थ विकल्प नहीं चुने और मैं व्यवस्थित रूप से डिप्रेशन में चली गई. पिछले साल जुलाई में मेरी बहुत डिप्रेशन में थी. मैंने अपनी दवाएं लेना बंद कर दिया था और मेरा वजन भी बहुत बढ़ गया था. लेकिन मैंने वर्कआउट करके मानसिक स्वास्थ्य को ठीक किया.”

टैग: अमीर खान, इरा खान

(टैग्सटूट्रांसलेट)इरा खान डिप्रेशन पर(टी)इरा खान मानसिक स्वास्थ्य(टी)आमिर खान युगल इरा खान मानसिक स्वास्थ्य(टी)आमिर खान बेटी समाचार(टी)इरा खान मानसिक विकार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *