ICC वर्ल्ड कप की दावेदारी में एक टीम काफी आगे, भारतीय टीम पिछड़ी, पाकिस्तान तो…

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप के 13वें सीजन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी की ओर से भारत को वर्ल्ड कप की जिम्मेदारी दी गई है. भारत में मुकाबले 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें उतरेंगी. 46 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में फाइनल सहित 48 मैच होने हैं. बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए कुल 10 वेन्यू को सेलेक्ट किया है. मेन टूर्नामेंट से पहले अभी जिम्बाब्वे में क्वालिफायर के मुकाबले खेले जा रहे हैं. कुल 10 टीमें इसमें उतरीं और 8 टीमें बाहर हो चुकी हैं. फाइनल श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच 9 जुलाई को होना है. दोनों ही टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी कर लिया है.

अब बात आती है वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की. पहले 2 सीजन के खिताब 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज ने जीते. लेकिन टीम मौजूदा सीजन के लिए क्वालिफाई तक नहीं कर सकी. इतिहास में पहली बार विंडीज टीम वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगी. 1983 में भारतीय टीम पहली बार चैंपियन बनी. 2011 में टीम ने फिर इसे दोहराया. घर में होने के कारण रोहित शर्मा की अगुआई में टीम को एक बार फिर से वर्ल्ड कप का बड़ा दावेदार बताया जा रहा है.

टीम इंडिया तीसरे नंबर पर
वनडे वर्ल्ड कप में जीत के मामले में भारतीय टीम तीसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया पहले जबकि न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 5 बार वर्ल्ड कप जीता है और उसने सबसे अधिक 69 मैच में भी जीत हासिल की है. न्यूजीलैंड की टीम अब तक खिताब नहीं जीत सकी है. अंतिम दोनों वर्ल्ड कप में टीम रनरअप रही. कीवी टीम 54 टीम के साथ दूसरे नंबर है.

वनडे वर्ल्ड कप की 10 टीमें पक्की, 11वीं टीम की लग सकती है लॉटरी, ICC कर चुका है बड़ी प्लानिंग

टीम इंडिया ने 53 मुकाबले वनडे वर्ल्ड कप में जीते हैं. अन्य कोई टीम 50 जीत तक नहीं पहुंच सकी है. ऐसे में भारतीय टीम चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से काफी आगे है. इंग्लैंड 48 जीत के साथ चाैथे तो पाकिस्तान 45 जीत के साथ 5वें नंबर पर है.

टैग: ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, टीम इंडिया, वर्ल्ड कप 2023

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*