नई दिल्ली. टीम इंडिया अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 12 जुलाई से शुरू हो रही है. इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 वनडे और 5 टी20 के मुकाबले खेले जाएंगे. इस बीच बीसीसीआई ने 2 और सीरीज का ऐलान कर दिया है. इसमें टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 तो अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैच खेलने हैं. 3 मैच अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले खेले जाएंगे. इसे टूर्नामेंट की तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा है. भारतीय टीम 2011 के बाद वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है.

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद मीडिया से कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज सितंबर में खेली जाएगी. फिर वनडे वर्ल्ड कप के बाद दोनों देशों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज भी होनी है. शाह ने साथ ही कहा कि अफगानिस्तान के खिलाफ जनवरी में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. पहले यह सीरीज जून 2023 में खेली जानी थी, लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के चलते दोनों बोर्ड सीरीज को आगे बढ़ाने पर सहमत हो गए थे.

टी20 और वनडे के कप्तान अलग-अलग
बीसीसीआई टी20 और वनडे के अलग-अलग कप्तान बना चुका है. वनडे टीम की कमान रोहित शर्मा के पास तो टी20 टीम की अगुआई हार्दिक पंड्या कर रहे हैं. अगले साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्प रूप से टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. ऐसे में वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर देगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए पहले ही पंड्या कप्तान बनाए जा चुके हैं.

वनडे वर्ल्ड कप की 10 टीमें पक्की, 11वीं टीम की लग सकती है लॉटरी, ICC कर चुका है बड़ी प्लानिंग

इस बीच बोर्ड संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों को लेकर एक नीति बनाने जा रहा है, जिससे वे विदेशी लीग में खेल सकें. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम इस पूर्व निर्धारित संन्यास के चलन को रोकने के लिए नीति बनाने जा रहे हैं. अधिकारी एक नीति बनाएं और मंजूरी के लिए भेजेंगे.

टैग: बीसीसीआई, भारत बनाम अफगानिस्तान, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *