सावन में 7 ज्योतिर्लिंग, द्वारका, शिर्डी के दर्शन कराएगी ‘भारत गौरव’ स्पेशल ट्रेन, ऐसे कराएं बुकिंग

आदित्य तिवारी/भोपाल. सावन के पवित्र महीने में शिर्डी, द्वारका और स्टैचू ऑफ यूनिटी जाने के लिए भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह स्पेशल ट्रेन श्रद्धालुओं और यात्रियों को देश के सात ज्योतिर्लिंग का भ्रमण करवाएगी. सावन महीने में मध्य प्रदेश के तीर्थ यात्रियों को भ्रमण कराने के लिए आईआरसीटीसी के द्वारा ‘भारत गौरव’ नामक पर्यटन ट्रेन चलाई जाएगी. आगामी 18 जुलाई को भोपाल से यह ट्रेन शिर्डी, द्वारका एवं स्टेचू ऑफ यूनिटी के अलावा सात ज्योतिर्लिंग की यात्रा के लिए रवाना होगी.

‘भारत गौरव’ नामक यह स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर, जबलपुर, नर्मदापुरम, इटारसी, इंदौर, देवास, शुजालपुर, उज्जैन एवं रतलाम स्टेशन पर हॉल्ट करते हुए आगे रवाना होगी. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को नासिक, सोमनाथ, द्वारका, औरंगाबाद, परली, शिरडी, केवड़िया, पुणे एवं परभणी जैसे दर्शन स्थलों पर 11 दिन और 10 रात का भ्रमण करवाया जाएगा. इस स्पेशल ट्रेन में इकोनॉमी श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को प्रति व्यक्ति 19,300 रुपये एवं स्टैंडर्ड श्रेणी में प्रति व्यक्ति 31,500 रुपये किराया लगेगा.

‘भारत गौरव’ ट्रेन के अंदर सुविधाएं

डीआरएम भोपाल सौरव बंधोपाध्याय ने बताया कि यात्रियों को ‘भारत गौरव’ ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं मिलेगी. इसमें खास एलएचबी रैक में आरामदायक सफर, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड खान-पान की सुविधा, टूर एस्कॉर्ट, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए यात्रियों को सड़क परिवहन एवं आरामदायक बस, आवास सुविधा एवं हाउसकीपिंग जैसी सेवाएं शामिल हैं. इस यात्रा के लिये ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है.

टैग: भारतीय रेल, स्थानीय18, आक्षेप, विशेष ट्रेन, ट्रेन अनुसूची

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*