सावन में नॉन-वेज से रहें दूर, 5 फूड्स का करें सेवन, शरीर में नहीं होने देंगे प्रोटीन की कमी, सेहत रहेगी दुरुस्त

हाइलाइट्स

सावन में ज्यादातर लोग प्रोटीन से भरपूर अंडे सहित नॉन-वेज खाने से परहेज करते हैं.
एक्सपर्ट के मुताबिक, कुछ साधारण फूड्स भी प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं.
टोफू प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं.

उच्च प्रोटीन आहार: सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू हो चुका है. ये महीना भगवान शिव को समर्पित होने के चलते बेहद फलदायी माना जाता है. हिन्दू धर्म में ज्यादातर लोग इस महीने व्रत रखते हैं. इसके चलते लोग अंडे सहित नॉन-वेज खाने से परहेज करते हैं, जबकि ये फूड्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. बता दें कि, शरीर को स्वस्थ्य रखने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. इसके चलते विशेषज्ञ भी हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह देते हैं. प्रोटीन शरीर में मसल्स के निर्माण के लिए जरूरी तत्व होता है. साथ ही यह कई बीमारियों से भी बचाव करता है. ऐसे में यदि आप भी सावन में नॉन-वेज से दूर हैं तो सेहत के प्रति बिलकुल फिकरमंद होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि कुछ सामान्य फूड्स भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आइए केजीएमयू लखनऊ की डाइटिशियन काजल तिवारी से जानते हैं ऐसे साधारण से फूड्स जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे.

ये 5 फूड्स शरीर में विटामिन की करेंगे पूर्ति

टोफू: टोफू को आम भाषा में सोया पनीर (Soya paneer) के नाम से भी जाना जाता है. यह प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ शरीर में आयरन, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम और विटामिन की कमी को भी पूरा करता है. इस कारण इसे पोषण का खजाना भी कहा जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम टोफू में लगभग 8 से 10 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें 40-45 कैलौरी शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करती है. यही कारण है कि खासकर शाकाहारी लोगों को टोफू डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है.

मूंग दाल: मूंग दाल समेत कई ऐसी दालें हैं जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं. ये दालें नॉन-वेज का बेहतर विकल्प हैं. मूंग दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी मदद करता है. बता दें कि, इस दाल मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों में ऐंठन भी कम करता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, 103 ग्राम मूंग दाल से 8 ग्राम प्रोटीन और 118 कैलोरी मिलती है.

सूखे मेवे: बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीनयुक्त फूड बहुत जरूरी है. इसकी पूर्ति के लिए कुछ लोग नॉनवेज लेते हैं तो कुछ शाकाहारी भोजन. यदि आपने सावन में नॉन-वेज से दूरी बना दी है तो बादाम, मूंगफली, काजू, पिस्ता, अखरोट आदि मेवे प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. इसके अलावा मूंगफली भी स्नैकिंग का एक विकल्प है. बता दें कि, 2 चम्मच ऑर्गेनिक पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: सावन में टैटू बनवाने का बढ़ जाता है क्रेज, जान लें 5 बड़े नुकसान भी, खुद करें बचाव वरना बिगड़ सकती है सेहत

भांग के बीज: भांग के बीज प्रोटीन के मामले में नॉन-वेज का बेहतर ऑप्शन हैं. क्योंकि इन बीजों में प्रोटीन की उच्च मात्रा पायी जाती है, जो शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमी पूरा करने में मदद करती है. भांग के बीजों का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: घुटनों पर चढ़ गई है चर्बी? बिलकुल ना हों परेशान, 5 आसान टिप्स की लें मदद, पहले जैसे हो जाएंगे हेल्दी और मजबूत

पनीर: पनीर को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. यह नॉन-वेज का भी बेहतर विकल्प है. यदि आप सावन में नॉनवेज से दूरी रख रहे हैं तो पनीर का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि कच्चा पनीर खाने से बॉडी भी स्ट्रॉन्ग बनती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, 100 ग्राम पनीर में 18-20 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसलिए पनीर खाना फायदेमंद होता है.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, गुणकारी भोजन, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*