वनडे वर्ल्ड कप की 10 टीमें पक्की, 11वीं टीम की लग सकती है लॉटरी, ICC कर चुका है बड़ी प्लानिंग

नई दिल्ली. आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की 10 टीमें तय हो चुकी हैं. वर्ल्ड कप के मेन मुकाबले से पहले जिम्बाब्वे में क्वालिफायर के मुकाबले खेले जा रहे हैं. ग्रुप राउंड के बाद सुपर-6 के मैच भी खत्म हो चुके हैं. सुपर-6 में श्रीलंका की टीम 10 अंक के साथ टॉप पर रही. नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के 6-6 अंक थे, लेकिन नेट रनरेट अच्छा होने के कारण नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. जिम्बाब्वे के भी 6 अंक थे और टीम सुपर-6 में चौथे नंबर पर रही. अब बात आती है कि क्या 11वीं टीम को वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिलेगा, तो आइए आपको बताते हैं यह कैसे हो सकता है. मालूम हो कि वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेले जाने हैं. 10 टीमें के बीच 46 दिन में कुल 48 मैच होंगे. वर्ल्ड कप 10 वेन्यू पर खेला जाएगा. फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

पाकिस्तान की टीम का भारत आना अभी पक्का नहीं है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड साफ कर चुका है कि सरकार की अनुमति के बाद भी टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान सरकार टीम को हरी झंडी देने से पहले भारत एक जांच दल भेजेगा. जांच दल में पीसीबी के अधिकारी भी रहेंगे. जांच से संतुष्ट होने के बाद ही पाकिस्तान की टीम भारत आ सकेगी. कुछ वेन्यू के बदले जाने की भी चर्चा है. 2016 में भी सुरक्षा को देखते हुए धर्मशाला से मैच शिफ्ट किया गया था. आईसीसी पहले ही साफ कर चुका है कि यदि पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं आती है, तो क्वालिफायर में नंबर-3 पर रहने वाले टीम को मौका मिलेगा. ऐसे में स्कॉटलैंड की टीम को वर्ल्ड कप का टिकट मिल सकता है. क्वालिफायर का मुकाबला 9 जुलाई को श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच होना है.

श्रीलंका की वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत
सुपर-6 के अंतिम मुकाबले में शुक्रवार को श्रीलंका ने वेस्टइंडीज पर 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. श्रीलंका ने सुपर-6 के अपने तीनों मुकाबले जीते. वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 243 रन बनाए थे. केसी कार्टी ने 87 रन की अहम पारी खेली. ऑफ स्पिनर महीश तीक्षणा ने 4 विकेट झटके. जवाब में श्रीलंका ने पथुम निसंका के 104 रन के सहारे लक्ष्य को 44.2 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया. निसंका ने 113 गेंद का सामना किया. 14 चौके लगाए. इसके अलावा दिमुथ करुणारत्ने ने 92 गेंद पर 83 रन की बेहतरीन पारी खेली. 7 चौका जड़ा. निसंका और करुणारत्ने ने पहले विकेट के लिए 190 रन की बड़ी साझेदारी की.

अब 14 टीमें खेलेंगी वर्ल्ड कप
वर्ल्ड कप क्वालिफायर की बात करें, तो 3 टेस्ट खेलने वाले देश उतरे, लेकिन कोई भी क्वालिफाई नहीं कर सका. इसमें 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के अलावा जिम्बाब्वे और आयरलैंड शामिल हैं. मौजूदा वर्ल्ड कप में 10 टीमें उतर रही हैं. आईसीसी 2027 से टीमों की संख्या बढ़ाने का फैसला कर चुका है. वर्ल्ड कप के अगले सीजन से 10 की जगह 14 टूर्नामेंट में उतरेंगी. यह वर्ल्ड कप का 13वां सीजन है. 6 टीमें कम से कम एक-एक बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 5 बार खिताब पर कब्जा किया है. भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम किया है. इसके अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड एक-एक बार खिताब जीतने में सफल हुई हैं.

IND vs WI 1st Test: वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट के लिए घोषित की टीम, 140 किलो वजनी क्रिकेटर को मिली जगह

वर्ल्ड कप का यह सीजन टीम इंडिया के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक के लिए अहम रहने वाला है. भारतीय टीम 2011 से वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. यानी उसे 12 साल से खिताब का इंतजार है. रोहित 36 साल के हो गए हैं जबकि विराट नवंबर में 35 साल के हो जाएंगे. ऐसे में दोनों दिग्गजों का यह अंतिम वर्ल्ड कप भी कहा जा रहा है. टी20 टीम से पहले ही दोनों दिग्गज बाहर किए जा चुके हैं.

टैग: आईसीसी, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, वर्ल्ड कप 2023

(टैग्सटूट्रांसलेट)स्कॉटलैंड(टी)क्वालीफायर स्कॉटलैंड को विश्व कप में मौका मिल सकता है अगर पाकिस्तान भारत में नहीं खेलता है(टी)वेस्टइंडीज(टी)जिम्बाब्वे(टी)वेस्टइंडीज विश्व कप में(टी)वेस्टइंडीज विश्व कप 2023 में(टी) )वेस्टइंडीज विश्व कप से बाहर(टी)वेस्टइंडीज सभी 3 सुपर 6 मैच जीतने के बाद भी विश्व कप 2023 से बाहर हो सकता है(टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2023(टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 क्वालीफायर(टी)क्रिकेट विश्व कप तिथि(टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप तिथियां(टी)आईसीसी विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)क्रिकेट विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)ओडीआई विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)पुरुष विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023(टी)पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023(टी)भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 मैच की तारीख(टी)क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी में(टी)हिंदी क्रिकेट समाचार(टी)स्कॉटलैंड(टी)क्रिकेट विश्व कप( टी)विश्व कप 2023(टी)वेस्टइंडीज(टी)क्रिकेट न्यूज(टी)क्रिकेट न्यूज हिन्दी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*