रेल यात्रियों के लिए राहतभरी खबर, कम होगा किराया, जानिए कितनी मिलेगी छूट

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहतभरी खबर आ रही है. रेल मंत्रालय ने सभी ट्रेनें जिसमें एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव कार के बेसिक किराये में 25% तक छूट का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक, यात्रियों को इस रियायत का लाभ तत्काल प्रभाव से दिया जाएगा. लेकिन जिन्होंने पहले बुकिंग करा रखी है उनको कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा. साथ ही बुकिंग बढ़ाने के लिए ट्रेनों से Flexi किराया स्कीम पर भी रोक लगाई है. रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार, एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 25 फीसदी तक कम कर दिया जाएगा.

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, “यह छूट अनुभूति और विस्टाडोम कोच सहित एसी सीटिंग सुविधा वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी.” इसमें कहा गया है कि ये रियायत सिर्फ मूल किराये पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक होगी. अन्य चार्जेज जैसे रिजर्वेशन चार्ज, सुपर फास्ट सरचार्ज, जीएसटी, आदि जो भी लागू हो, अलग से लगाए जाएंगे.

किस तरह दी जाएगी छूट
रियायत के लिए मंत्रालय जोनल रेलवे को अधिकार सौंपेगा. पिछले 30 दिनों के दौरान 50 फीसदी ऑक्‍यूपेंसी वाली ट्रेनों पर गौर किया जाएगा. इसके बाद ऑक्‍यूपेंसी के आधार पर इन ट्रेनों में किराए में छूट दी जाएगी. किराए में छूट देते वक्‍त दूरी और किराए पर भी गौर किया जाएगा. किराए में छूट पहले चरण या यात्रा के आखिरी चरण या मध्‍य में दिया जा सकती है. हालांकि शर्त ये होगी कि उस खंड या चरण में कुल ऑक्‍यूपेंसी 50 फीसदी से कम हो.

टैग: Ashwini vaishnav, ट्रेन की टिकट

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*