भारत और पाकिस्तान 4 बड़े इवेंट में होंगे आमने-सामने, सबसे बड़ा स्टेडियम भी तैयार, देखें शेड्यूल

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के मुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यानी दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप में आमने-सामने होंगी. इससे पहले एमर्जिंग एशिया कप से लेकर एशियन गेम्स में भी दोनों ही भिड़ंत होनी है. 31 अगस्त से पाकिस्तान और श्रीलंका में एशिया कप खेला जाना है. यहां भी दोनों टीमों की भिड़ंत कम से कम 2 बार हो सकती है. लंबे समय से दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा रही है. इस कारण ये बड़े टूर्नामेंट में ही एक-दूसरे के खिलाफ उतरते हैं. आइए आपको दोनों टीमों के मुकाबले का पूरा लेखा-जोखा बताते हैं…

एमर्जिंग एशिया कप 14 से 23 जुलाई के बीच सिंगापुर में होना है. 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. दोनों की भिड़ंत 19 जुलाई को होनी है. इसके बाद सेमीफाइनल या फाइनल में भी दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ उतर सकती हैं. ये एमर्जिंग एशिया कप का 5वां सीजन है. टीम इंडिया 2013 में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में यहां चैंपियन बन हुई है. पाकिस्तान ने भी एक खिताब जीता है. श्रीलंका ने सबसे अधिक 2 बार टाइटल अपने नाम किया है.

एशिया कप और एशियन गेम्स भी
एशिया कप 31 अगस्त से होना है. हालांकि अब तक वनडे टूर्नामेंट का शेड्यूल नहीं आया है. इसमें भी भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. 3-3 टीमों का 2 ग्रुप बनाया गया है. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-4 में जाएंगी. इसके बाद फाइनल खेला जाएगा. इसके बाद सितंबर-अक्टूबर में चीन में एशियन गेम्स होना है. यहां भी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हो सकती है. यहां मैच टी20 के आधार पर होंगे. एशिया गेम्स में इससे पहले 2010 और 2014 में भी क्रिकेट को शामिल किया गया था, लेकिन दोनों ही बार बीसीसीआई ने टीम भेजन से इनकार कर दिया था. लेकिन इस बार टीम इंडिया उतरेगी. बोर्ड ने इसके लिए हरी झंडी भी दे दी है.

वनडे वर्ल्ड कप की 10 टीमें पक्की, 11वीं टीम की लग सकती है लॉटरी, ICC कर चुका है बड़ी प्लानिंग

अब बात वनडे वर्ल्ड कप. 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में टूर्नामेंट के मुकाबले होने हैं. 10 टीमें इसमें उतर रही हैं. हर टीम को लीग राउंड में 9-9 मुकाबले खेलने हैं. टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. यानी लीग राउंड के अलावा भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत नॉकआउट राउंड में भी हो सकती है. टीम इंडिया को 2011 से वर्ल्ड कप टाइटल का इंतजार है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इस बार कोई कमी नहीं रखना चाहेगी.

टैग: भारत बनाम पाकिस्तान, पाकिस्तान, टीम इंडिया, वर्ल्ड कप 2023

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*