पीयूष पाठक/अलवर. आपने अक्सर देखा होगा कि बरसात के मौसम में टू-व्हीलर परेशान करते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बारिश के पानी से कई बार टू-व्हीलर में दिक्कतें आ जाती हैं जिसके चलते वो स्टार्ट होने में परेशान करता है. ऐसे में टू-व्हीलर को मैकेनिक से दिखाना पड़ता है क्योंकि वो ही इसे ठीक कर सकता है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान में रख कर आप अपने टू-व्हीलर को बारिश के मौसम में भी सही-सलामत रख सकते हैं. न्यूज़ 18 लोकल आपको बताएगा कि किस तरह आप अपने टू-व्हीलर का ध्यान रख सकते हैं ताकि वो बरसात के पानी में खराब भी ना हो और जंग से भी बचा रहे.

राजस्थान के अलवर में टू-व्हीलर मैकेनिक जैकब ने बताया कि बारिश में टू-व्हीलर की केयर ज्यादा करनी पड़ती है. क्योंकि कई बार प्लग में पानी जाने से वाहनल बंद हो जाता है. जबकि चालक को समझ में नहीं आता कि क्या समस्या आ रही है. इसलिए व्यक्ति को पानी से अपने टू-व्हीलर को बचा कर रखना चाहिए. बारिश का पानी अंदर जाने से गाड़ी का प्लग के साथ फिल्टर भी खराब होता है. गाड़ी के कार्बोरेटर में पानी जाने से कई बार समस्या पैदा होती है. इस कारण वो चलते-चलते अचानक बंद हो जाती है.

जब बारिश ज्यादा हो रही हो तो टू-व्हीलर चालकों को कहीं साइड में रूक कर थोड़ा इंतजार करना चाहिए. बरसात कम होने पर ही अपने वाहन को निकालना सुरक्षित रहता है. क्योंकि कई बार व्यक्ति को पता नहीं होता रोड में कहां गड्ढे हैं. गाड़ी यदि गड्ढे में चला या गिर जाता है तो पानी पूरा अंदर चला जाता है. इससे गाड़ी में समस्या उत्पन्न पैदा हो सकती है. हालांकि, अगर कहीं थोड़ा पानी हो तो टू-व्हीलर को आसानी से लेकर जाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि पानी (बारिश) में गाड़ी लेकर जा रहे हैं तो धीमी रफ्तार से चलायें.

हमेशा सर्विस करा कर रखें अपना टू-व्हीलर

वहीं, मैकेनिक कैलाश ने बताया कि यदि बारिश के समय में व्यक्ति गाड़ी का ध्यान नहीं रखता है तो उसमें कई दिक्कतें आ जाती हैं. इसलिए बरसात के मौसम से पहले अपने टू-व्हीलर को सर्विस करा लेना चाहिए. उन्होंने बताया कि बरसात को देखते हुए शहर के मैकेनिक के पास टू-व्हीलर सर्विस के लिए अच्छी संख्या में आ रहे हैं. क्योंकि सर्विसिंग के बाद गाड़ी अच्छी चलती है और ज्यादा ध्यान देने जरूरत भी नहीं होती. लेकिन फिर भी व्यक्ति को अपने टू-व्हीलर का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी स्थिति कैसी है.

टू-व्हीलर में कई ऐसे जगह होते हैं जहां बारिश के पानी के कारण ज़ंग लग जाता है. इसलिए यदि आप अपने बाइक या स्कूटी का बारिश के मौसम में ध्यान रखते हैं तो यह आपको कोई परेशानी नहीं देगा और आप सड़क पर मजे से फर्राटा भरेंगे.

टैग: अलवर समाचार, बाइक, स्थानीय18, बरसात का मौसम, राजस्थान समाचार हिंदी में

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *