बांग्लादेश से टकराने को तैयार हरमनप्रीत एंड कंपनी, शेफाली पर होगा दबाव, एशियाई खेलों की होगी तैयारी

हाइलाइट्स

हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी 4 महीने में पहली बार इंटरनेशनल मैच खेलेगी
भारतीय टीम मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी

मीरपुर. भारत और बांग्लादेश (India Women vs Bangladesh Women) की महिला क्रिकेट टीमें 3 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में रविवार (9 जुलाई) को आमने सामने होंगी. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur)  की कप्तानी वाली टीम इंडिया पिछले 4 महीने में पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट खेलने उतर रही है. वहीं बांग्लादेश को हाल में श्रीलंका के खिलाफ 1-2 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में भारतीय टीम को मेजबान टीम से सतर्क रहना होगा जो मजबूत वापसी को बेताब होगी. भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीतकर आगामी एशियाई खेलों से पहले आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करेगी. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा.

टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमें 16 जुलाई से 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेंगी. इंटरनेशनल स्टेज पर भारतीय महिला टीम आखिरी बार मैदान पर दक्षिण अफ्रीका में हुए टी20 विश्व कप में दिखी थीं जिसमें उसे नॉकआउट चरण में ऑस्ट्रेलिया से करीबी हार मिली थी. एक तरफ जहां पुरुष क्रिकेटर व्यस्त कार्यक्रम की वजह से लगातार दौरों पर रहते हैं, वहीं भारतीय महिला टीम की सदस्यों को अपने खेल पर सुधार करने के लिए काफी समय मिला. हालांकि भारतीय खिलाड़ियों के लिए अंतिम प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट मार्च में आयोजित शुरुआती महिला प्रीमियर लीग थी.

टीम से निकाला गया… सेलेक्शन रेस में पिछड़ा, फिर भी अंदाज बदलने को तैयार नहीं भारतीय खिलाड़ी

51 की उम्र में कितना कमाते हैं ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक, कितनी है सालाना कमाई?

रेणुका और रिचा की गैरमौजूदगी में खेलेगी टीम
भारतीय महिला टीम हालांकि पूरी सुविधाओं के बावजूद अपने खेल को अगले स्तर तक ले जाने में नाकाम रही है. टीम को कई पहलुओं में सुधार करना होगा जिसमें फिटनेस, गेंदबाजी और ‘फिनिशर’ (सूत्रधार) की कमी शामिल है. ये सब चीजें खेल के छोटे प्रारूप के लिए निहायती जरूरी हैं. पिछले 12 महीनों में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर और विकेटकीपर रिचा घोष रही हैं जो क्रमश: चोट और फिटनेस मुददों के कारण इस टीम का हिस्सा नहीं हैं. इनकी अनुपस्थिति से नए चेहरों को प्रभावित करने का मौका मिलेगा.

शेफाली वर्मा शॉर्ट गेंद के खिलाफ जूझती रही हैं
रिचा की गैर मौजूदगी से अनुभवी दीप्ति शर्मा से ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाने की उम्मीद होगी. वहीं पूजा वस्त्राकर और अमनजोत को भी पारी के अंत में तेजी से रन जुटाकर योगदान करना होगा. यास्तिका भाटिया और ‘अनकैप्ड’ (जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैच नहीं खेले हों) उमा छेत्री टीम में दो विकेटकीपिंग विकल्प हैं. बांग्लादेश की टीम से हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी नहीं होनी चाहिए लेकिन ओपनर शेफाली वर्मा पर दबाव होगा जो 2019 में इंटरनेशनल डेब्यू  के बाद से ही शॉर्ट गेंद के खिलाफ जूझती दिखी हैं. बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ की अनुपस्थिति से 20 साल की अनुषा रेड्डी और राशि कनौजिया को पदार्पण का मौका मिल सकता है.

भारतीय टीम एनसीए से हुई रवाना
मोनिका पटेल और मेघना सिंह के लिए यह श्रृंखला वापसी के लिए अहम होगी क्योंकि ये दोनों पिछले ज्यादातर सत्र में बाहर रहने के बाद टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगी. भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप खिताब दिलाने में मार्गदर्शन करने वाली नूशीन अल खादीर को अंतरिम कोच बनाया गया है. खिलाड़ियों ने बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग की जिसके बाद वे बांग्लादेश रवाना हुईं. सभी मैच शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह , अंजलि सरवनी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मीनू मणि.

बांग्लादेश: निगार सुल्ताना (कप्तान, विकेटकीपर), नाहिदा अख्तर, दिलारा अख्तर, शाथी रानी, शमीमा सुल्ताना, शोभना मोस्तरी, मुर्शिदा खातून, शोर्ना अख्तर, रितु मोनी, दिशा बिस्वास, मारुफा अख्तर, संजीदा अख्तर मेघला, राबिया खान, सुल्ताना खातून, सलमा खातून, फाहिमा खातून.

टैग: हरमनप्रीत कौर, भारत बनाम बांग्लादेश, महिला क्रिकेट

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*