टमाटर नहीं होगा सस्‍ता, अभी और कटेगी जेब, आजादपुर मंडी के आढ़ती ने बताई वजह

टमाटर की कीमत: टमाटर की कीमतों ने इस बार लोगों को रुला दिया है. खुदरा बाजार में 160 से 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी कीमतों के चलते यह बहुत से लोगों की थाली से भी गायब हो गया है. पिछले करीब एक महीने से बढ़ रही टमाटर की कीमतों पर अभी ब्रेक लगता भी नजर नहीं आ रहा है. वहीं टमाटर के थोक व्‍यापारियों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में अभी टमाटर के दामों में उछाल जारी रहने वाला है. फिलहाल लोगों को बिना टमाटर के ही खाना बनाने की आदत डालनी होगी.

बता दें कि पिछले साल भी टमाटर के दाम काफी ऊपर गए थे, हालांकि उस दौरान टमाटर फुटकर में 100 रुपये तक पहुंचा था. जून के महीने में बारिश के चलते पिछले साल टमाटर की फसल खराब हो गई थी और जुलाई तक थोक मंडियों में टमाटर के भाव 40-60 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि फुटकर में करीब 80 से 100 रुपये प्रति किलो की दर से बेचे गए थे. हालांकि इस बार टमाटर बहुत ज्‍यादा महंगा हो गया है.

दिल्‍ली की आजादपुर मंडी में टमाटर के थोक आढ़ती सोनू न्‍यूज18 हिंदी से बातचीत में बताते हैं कि करीब छह महीने पहले से पूरे देशभर में टमाटर की कीमत सामान्‍य थी. एक महीने पहले तक थोक में इंदौर, गुजरात और हरियाणा से आने वाले टमाटर की कीमत 3 से 7 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थी. जबकि किसान की लागत इससे कहीं ज्‍यादा आ रही थी. ऐसे में कई जगहों पर किसानों ने टमाटर की फसल को खेतों में ही छोड़ दिया. टमाटर से भरे खेत के खेत खराब हो गए. कम कीमत की वजह से अगली फसल में टमाटर की बुवाई भी नहीं की, कुछ बारिश की मार भी पड़ गई. जिसकी वजह से पिछले एक महीने में जो भी टमाटर का स्‍टॉक था वह बाजार में उतारा गया और कीमतें चढ़ती गईं.

अभी आ रहा इन जगहों से टमाटर
सोनू बताते हैं कि फिलहाल टमाटर की सप्‍लाई पूरे भारत में है और एक हफ्ते में हिमाचल प्रदेश से आ रहा टमाटर भी खत्‍म होने जा रहा है. इसके बाद अब कर्नाटक के बंगलुरू की फसल आएगी लेकिन टमाटर की कमी के चलते वहीं इसकी मांग बहुत ज्‍यादा है, जिसके चलते उत्‍तर भारत के दिल्‍ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा में टमाटर कम मात्रा में पहुंच रहा है.

कब सस्‍ता होगा टमाटर?
आढ़ती सोनू कहते हैं कि बंगलुरू के अलावा अब सोलापुर, पीपल गांव, नारायण गांव से टमाटर की फसल आएगी लेकिन ये फसल अभी एक से डेढ़ महीने तक मार्केट में पहुंचेगी. ऐसे में इससे पहले तो टमाटर के सस्‍ता होने के आसार नहीं है. अनुमान के मुताबिक नई फसल आने के बाद ही टमाटर के सस्‍ता होने की उम्‍मीद है.

टैग: टमाटर, टमाटर 80 रुपये के पार, सब्ज़ी, सब्जियों के दाम

(टैग्सटूट्रांसलेट)टमाटर(टी)टमाटर की कीमत(टी)टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी(टी)सब्जियां

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*