मुंबईः बॉलीवुड में कुछ ऐसे एक्टर हैं, जिन्हें हीरो बनकर वो फेम नहीं मिल सका, जो विलेन बनकर मिला. इन स्टार्स ने अपनी अदायगी और जबरदस्त डायलॉग डिलीवरी से इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया और पॉपुलैरिटी के मामले में बड़े-बड़े हीरो को भी पीछे छोड़ दिया. ऐसे ही बॉलीवुड के एक विलेन थे अजीत (Ajit Khan), जो अपने दौर में इंडस्ट्री के सबसे नामी और महंगे विलेन थे. अजीत की किसी हीरो से भी ज्यादा इंडस्ट्री में डिमांड थी. हिंदी फिल्मों में ‘लॉयन’ के नाम से मशहूर हुए अजीत जब-जब स्क्रीन पर आते, अपने अंदाज से दर्शकों को खुश कर देते. अजीत का असली नाम हामिद अली खान था, लेकिन वह इंडस्ट्री में और फैंस के बीच अजीत नाम से मशहूर हुए.

अजीत अपने दौर के सबसे मशहूर विलेन होते थे. लेकिन, इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्होंने काफी मुश्किलों का सामना किया था. अजीत हमेशा से ही हीरो बनने का सपना देखते थे. क्योंकि पहले के दौर में एक्टिंग कोई अच्छा पेशा नहीं माना जाता था. ऐसे में बाकी के पैरेंट्स की तरह अजीत के माता-पिता भी उनके एक्टर बनने के सख्त खिलाफ थे. वह चाहते थे अजीत कोई अच्छा काम करें और नाम कमाएं. लेकिन, अजीत ने अपना सपना पूरा करने की ठानी और मुंबई का रुख कर लिया.

अजीत ने मुंबई जाने के लिए अपनी किताबें बेंच दीं, जिससे उन्होंने टिकट ली और मुंबई रवाना हो गए. लेकिन, यहां उनके पास ना कोई काम था ना रहने के लिए जगह. ऐसे में उन्होंने छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया. मुश्किल भरे हालातों में उन्होंने सीमेंट की पाइप में गुजारा किया. ये ऐसा दौर था जब मुंबई में पाइप में रहने वालों तक से हफ्ता वसूल किया जाता था. जो हफ्ता नहीं देता था, उसे निकाल दिया जाता था. अजीत बचपन से ही थोड़े टेढ़े स्वभाव के थे. ऐसे में जब उनसे हफ्ता मांगा गया तो उन्होंने देने से मना कर दिया. जिसके बाद उनकी खूब मारपीट भी हुई. इस मारपीट में अजीत ही गुंडों पर भारी पड़ गए. इसके बाद अजीत का ऐसा खौफ था कि लोग उन्हें मुफ्त में खाना-पानी देने लगे.

अजीत खान, अजीत खान बॉलीवुड खलनायक, एक अभिनेता के रूप में अजीत खान का संघर्ष, अजीत खान का संघर्ष, अजीत खान का असली नाम, हामिद अली खान, अजीत खान के बच्चे, हामिद अली खान की पत्नी, अजीत खान की पत्नी, अजीत खान के बेटे अरबाज अली खान, अजीत खान बेटा शाहिद अली खान, अजीत खान बेटा शहजाद अली खान, अजीत खान के माता-पिता, अजीत खान भाई वाहिद अली खान, अजीत खान की मौत, अजीत खान की मौत का कारण, अजीत खान की फिल्में, अजीत खान हिंदी फिल्में

अजीत खान बॉलीवुड के सबसे मशहूर विलेन में से थे.

1940 में अजीत को अपना सपना साकार करने का रास्ता मिला और वह हीरो बन गए. अच्छी कद-काठी और जबरदस्त अंदाज के बाद भी उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगीं, तब उन्हें उनके एक दोस्त ने विलने बनने को कहा. जिसके बाद अजीत ने भी इस पर विचार किया और फिर विलेन बनकर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई. अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिनमें से ज्यादातर फिल्मों में विलेन बनकर ही महफिल लूट ली. उनका डायलॉग ‘सारा शहर मुझे लॉयन के नाम से जानता है’ आज भी फेमस है. इस डायलॉग ने ही अजीत को हिंदी सिनेमा का ‘लॉयन’ बना दिया.

टैग: बॉलीवुड, बॉलीवुड अभिनेता, मनोरंजन

(टैग्सटूट्रांसलेट)अजीत खान(टी)अजीत खान बॉलीवुड खलनायक(टी)अजीत खान ने एक अभिनेता के रूप में संघर्ष(टी)अजीत खान संघर्ष(टी)अजीत खान का असली नाम(टी)हामिद अली खान(टी)अजीत खान बच्चे(टी)हामिद अली खान की पत्नी (टी) अजीत खान की पत्नी (टी) अजीत खान पुत्र अरबाज अली खान (टी) अजीत खान पुत्र शाहिद अली खान (टी) अजीत खान पुत्र शहजाद अली खान (टी) अजीत खान के माता-पिता (टी) अजीत खान भाई वाहिद अली खान(टी)अजीत खान की मौत(टी)अजीत खान की मौत का कारण(टी)अजीत खान की फिल्में(टी)अजीत खान हिंदी फिल्में

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *