हाइलाइट्स

करी पत्ते का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है.
इस जूस के सेवन से वजन कम कर सकते हैं.

करी पत्ते के जूस के स्वास्थ्य लाभ: आप फलों से तैयार जूस का सेवन खूब करते हैं, पर क्या कभी करी पत्तों का जूस पिया है? जी हां, वही करी पत्ते जिन्हें आप दाल, सब्जी, संभार आदि में खूब इस्तेमाल करते हैं. करी के पत्ते किसी भी व्यंजन का स्वाद दोगुना कर देते हैं. इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं, जो सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी होते हैं. करी के पत्ते का जूस पीने से वजन भी कम हो सकता है. आइए जानते हैं करी के पत्ते के जूस के क्या-क्या फायदे होते हैं.

करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व
हेल्दीफाईमी डॉट कॉम के अनुसार, प्रत्येक 100 ग्राम करी पत्तों में लगभग 108 कैलोरी होती है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, एसेंशियल ऑयल, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और कई तरह के विटामिंस होने के कारण यह बेहद ही हेल्दी पत्ते की कैटेगरी में शामिल होता है. इसमें मिनरल्स जैसे कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. इसमें विटामिन सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी9 होते हैं. विटामिन सी, ई, जिंक एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं.

करी पत्ता जूस पीने के फायदे

1. यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है तो आप करी पत्ता का जूस पिएं. कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने से हार्ट डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है. आप सप्ताह में एक-दो दिन करी पत्ते का जूस पीकर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

2. करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इस पत्ते का जूस पीने से शरीर में मौजूद नुकसानदायक टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इस तरह से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

3. इसमें विटामिन ए भी होता है, जो आंखों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन है. यह आंखों की बीमारी मोतियाबिंद से भी बचाव कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए चमत्कारी है यह हरा पत्ता, खाने से निकालकर फेंक देते हैं अधिकतर लोग, कभी न करें गलती, मिलेंगे 5 फायदे

4. यदि आपका वजन बढ़ रहा है और आप इस बढ़ते वजन से परेशान हैं तो करी पत्ते का जूस पिएं. करी पत्ते शरीर में डिटॉक्सिफाइंग तत्व की तरह काम करते हैं. वजन कम करने के लिए डिटॉक्सिफाइंग सबसे बेहतरीन तरीका है, साथ ही यह शरीर में फैट भी जमा नहीं होने देता है.

5. करी पत्ते आयरन का भी मुख्य सोर्स होता है. इससे बना जूस पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. हीमोग्लोबिन लेवल को बनाए रखने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है, वो भी इसे कभी-कभी पी सकते हैं.

6. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी काफी होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर होता है. यदि आप इंफेक्शन और बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो करी पत्ते को मिक्सी में पीसकर, उसमें पानी डालकर इसका जूस बनाएं और सेवन करें. आधा कप से ज्यादा ना पिएं. आप इसमें काला नमक, नींबू भी मिला सकते हैं ताकि स्वाद कड़वा ना लगे.

टैग: स्वस्थ खाएं, स्वास्थ्य, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *