अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को उसके घर में घुसकर पीटा, ये कारनामा करने वाली दूसरी टीम बनी

हाइलाइट्स

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को दूसरे वनडे में 142 रन से रौंदा
रहमनुल्लाह गुरबाज बने प्लेयर ऑफ द मैच
सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मंगलवार को खेला जाएगा

नई दिल्ली. अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज में बांग्लादेश (AFG vs BAN) को हराकर इतिहास कायम किया है. हशमतुल्लाह शाहिदी की कप्तानी वाली अफगान टीम ने दूसरा वनडे मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. पिछले 8 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बांग्लादेश को उसके घर में किसी टीम ने वनडे सीरीज में हराया हो. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान बांग्लादेश को आखिरी बार अपने घर में 0-2 से सीरीज गंवानी पड़ी थी. 2015 वर्ल्ड कप से बांग्लादेश की टीम ने अपने घर में खेले 16 वनडे सीरीज खेली थी जिसमें से उसे तीसरी बार सीरीज गंवानी पड़ी है.

चटोग्राम में खेले गए दूसरे वनडे में अफगानिस्तान की ओर से रखे गए 332 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 189 रन पर ढेर हो गई. इस तरह अफगानिस्तान ने इस मुकाबले को 142 रन से अपने नाम कर लिया. विकेटकीपर ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. गुरबाज ने 125 गेंदों पर 145 रन की पारी खेली वहीं इब्राहिम जादरान ने 119 गेंदों पर 100 रन बनाए.

बांग्लादेश से टकराने को तैयार हरमनप्रीत एंड कंपनी, शेफाली पर होगा दबाव, एशियाई खेलों की होगी तैयारी

टीम से निकाला गया… सेलेक्शन रेस में पिछड़ा, फिर भी अंदाज बदलने को तैयार नहीं भारतीय खिलाड़ी

2015 के बाद बांग्लादेश को दूसरी बार किसी टीम ने हराया
2015 वर्ल्ड कप से बांग्लादेश ने अपने घर में 16 वनडे सीरीज खेले जिनमें उसने पाकिस्तान (3-0), भारत (2-1), साउथ अफ्रीका (2-1), जिम्बाब्वे (3-0) और अफगानिस्तान (2-1) को हराया था जबकि इंग्लैंड के खिलाफ (1-2) से सीरीज गंवानी पड़ी थी. इसके बाद बांग्लादेश ने वापसी करते हुए जिम्बाब्वे (3-0) का सफाया किया वहीं वेस्टइंडीज (2-1), जिम्बाब्वे (3-0), वेस्टइंडीज (3-0), श्रीलंका (2-1), अफगानिस्तान (2-1) और भारत (2-1) को पराजित किया. फिर उसे इंग्लैंड ने 0-2 से मात दी जबकि आयरलैंड से 2-0 से सीरीज जीती थी.

गुरबाज ने 145 रन की पारी खेली
ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (145) और इब्राहिम जदरान (100) की शतकीय पारियों और दोनों के बीच रिकॉर्ड 256 रन की साझेदारी के दम पर अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 331 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. रनों के लिहाज से यह अफगानिस्तान की तीसरी सबसे बड़ी जीत है. नियमित कप्तान तमीम इकबाल के अचानक संन्यास (अब संन्यास वापस ले लिया) लेने के कारण लिटन दास की अगुआई में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया.

गुरबाज और जादरान ने रिकॉर्ड 256 रन की साझेदारी की
गुरबाज और जादरान की 256 रन की साझेदारी अफगानिस्तान के लिए वनडे में किसी भी विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड करीम सादिक और मोहम्मद शहजाद के नाम था जिन्होंने 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 218 रन की अटूट साझेदारी की थी. गुरबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंद की पारी में 13 चौके और आठ छक्के जड़े. संभल कर बल्लेबाजी करने वाले जदरान ने 119 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया. मोहम्मद नबी ने 15 गेंद में नाबाद 25 रन बनाकर टीम के स्कोर को 330 के पार पहुंचाया.

सीरीज का तीसरा वनडे मंगलवार को खेला जाएगा
बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शाकिब अल हसन और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 72 रन पर छह विकेट गंवा दिए. विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने 69 रन की पारी खेल टीम के संघर्ष को 44वें ओवर तक खिंचा. वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मंगलवार को खेला जाएगा.

टैग: अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, रहमानुल्लाह गुरबाज़

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*