हाइलाइट्स

कपड़े ऐसे पहनें जिसे पहनकर आप आसानी से वर्कआउट कर सकें.
अधिक टाइट कपड़ों की वजह से सांस की परेशानी हो सकती है.

वर्कआउट के कपड़े टाइट या ढीले होने चाहिए: जब आप जिम या योगा क्‍लास जाने की तैयारी करते हैं तो सबसे पहले ख्‍याल आता है कि क्‍या पहनें. विज्ञापनों और सोशल मीडिया में योगा या वर्कआउट ड्रेस यानी कि बॉडीशेप लेगिंग्‍स या लूज जॉगर्स. हर किसी की अपनी पसंद है और वे शौक या कंफर्ट के हिसाब से आउटफिट का चुनाव कर लेते हैं. ऐसे में आप लेगिंग्‍स सेट पहनना पसंद करती हैं या आपको  बैगी जॉगर्स या ट्रैक सूट और पुराने टीशर्ट पहनना पसंद है. दरअसल, कई लोग इस बात को लेकर कशमकश में रहते हैं कि आखिर वर्कआउट के लिए सही ड्रेस क्‍या होना चाहिए.

टाइट पहने या ढीले
हेल्‍थलाइन
में मुताबिक, कपड़े ऐसे पहनें जिसे पहनकर आप आराम से वर्कआउट कर सकें. अगर आप बहुत अधिक टाइट ड्रेस पहनते हैं और इसकी वजह से आप कंफर्टेबल महसूस नहीं कर पा रहे, तो बेहतर होगा कि आप इन्‍हें ना ही पहनें. कपड़ों का कंफर्टेबल होना सबसे जरूरी है.

टाइट पहनने के नुकसान
अगर आप जरूरत से अधिक टाइट कपड़े पहनकर वर्कआउट कर रहे हैं तो इससे स्किन पर रैश, प्रेशर मार्क, सुन्‍न होना, सांस लेने में परेशानी अनुभव करना, बेहतर तरीके से मूवमेंट ना कर पाने जैसे समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा, अधिक टाइट पहनने से डायजेशन और पेट से संबंधित कई समस्‍याएं भी हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : Morning Walk Benefits: रोज करें सुबह की सैर, 5 परेशानियां होंगी छूमंतर, मेंटल हेल्‍थ भी होगी बूस्ट

कैसे कपड़ो से रहें दूर
टाइट पैंट, जींस, वर्कआउट लेगिंग्‍स, स्किनी जींस, बेल्‍ट, ब्रा(सामान्‍य और स्‍पोर्ट्स दोनों), शेपवियर आदि कपड़े आपके स्किन से चिपके होते हैं. अगर आप इन्‍हें पहनकर वर्कआउट कर रहे हैं तो परेशानी हो सकती है.

क्‍या कहता है शोध
टोरंटो विश्‍वविद्यालय के 2020 के एक शोध के मुताबिक, यह खुलासा हुआ कि टाइट वर्कआउट गियर महिलाओं में एथलेटिक प्रदर्शन में बाधा डाल सकता है. हालांकि शोध में यह भी कहा गया कि हालांकि इसे पहनने में नुकसान नहीं, लेकिन यह परफॉर्मेंस को बढ़ावा देने में फायदेमंद नहीं होते, जैसा की कई कंपनीज़ क्‍लेम करते हैं . शोध में यह भी कहा गया है कि अगर आप सही साइज या कंफर्टेबल टाइट्स का इस्‍तेमाल करें तो यह आपके लिए परेशानी नहीं बनते. इसलिए अपनी सुविधा से ही कपड़ों का चुनाव करें.

इसे भी पढ़ें:रोटी में घी लगाने से क्या घट जाता है मोटापा? किस तरह करता है शरीर पर असर, डॉक्टर ने बताई असली बात

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)वर्कआउट कपड़े कैसे चुनें(टी)जिम के कपड़े कैसे चुनें(टी)योग के कपड़े कैसे चुनें(टी)वर्कआउट पैंट कैसे चुनें(टी)सही जिम कपड़े कैसे चुनें(टी)आप कैसे चुनते हैं वर्कआउट कपड़े(टी)वर्कआउट कपड़ों से फर्क पड़ता है(टी)टाइट या ढीले फिटिंग वाले वर्कआउट कपड़े(टी)महिलाओं के वर्कआउट कपड़े इतने टाइट क्यों होते हैं(टी)क्या वर्कआउट के दौरान चड्डी पहनना जरूरी है(टी)ढीले कपड़े पहनने के फायदे( टी) दौड़ते समय क्या आपको चुस्त या ढीले कपड़े पहनने चाहिए (टी) जिम के लिए ढीले कपड़े (टी) क्या ढीले कपड़े पहनने से आप मोटे हो जाते हैं (टी) जिम में बैगी कपड़े पहनने से (टी) वर्कआउट के दौरान टाइट कपड़े पहनने के फायदे

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *