ICC वर्ल्ड कप की 10 टीमें कैसे हुई फाइनल, किस तरह हुआ फैसला, कौन सी टीम रही नंबर-1, आखिरी टीम को होगा क्या नुकसान

नई दिल्ली. भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की 10 टीमें फाइनल हो चुकी हैं. वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए श्रीलंका और नीदरलैंड्स ने अपना जगह पक्की की जबकि बाकी की टीमों का फैसला वर्ल्ड कप सुपर लीग के जरिए किया गया था. वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीम टूर्नामेंट में जगह बनाने में नाकाम रही. दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज पहली बार विश्व कप का हिस्सा नहीं होगी.

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार भारत अकेले कर रहा है. बीसीसीआई इससे पहले साल 1987, 1996 और 2011 में पड़ोसी देशों के साथ मिलकर इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है. इस बार सारे मुकाबले सिर्फ भारत को आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई है. टूर्नामेंट में खेलने उतरने वाली सभी 10 टीमों के नाम फाइनल हो चुके हैं.
” isDesktop=’true’ id=’6793577′ >

कैसे तय हुई 10 टीमें

भारतीय टीम टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है उसके अलावा 7 टीमों में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीम है जिन्होंने सीधा इस वर्ल्ड कप को खेलने का अधिकार हासिल किया है. श्रीलंका और नीदरलैंड्स की टीम ने क्वालीफायर मुकाबले खेलकर टूर्नामेंट में जगह बनाई. आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग में 13 टीमों को कुल 24-24 मुकाबले खेलने का मौका मिला था. यहां न्यूजीलैंड ने सबसे ज्यादा 16 मुकाबले जीते, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया ने 15-15 मुकाबलों में जीत हासिल की. अफगानिस्तान ने 13 मुकाबले जीते जबकि भारत और पाकिस्तान के खाते में 13-13 जीत थी. साउथ अफ्रीका की टीम 9 जीत दर्ज कर आठवें नंबर पर रहा.

क्वालीफायर मुकाबलों में श्रीलंका और नीदरलैंड्स जीते

13 देश जिनको आईसीसी से फुल टाइम स्टेटस हासिल है उनमें से 5 टीमों जगह बनाने से चूकी थी. इन सभी टीमों को 5 एसोशिएट देशों के साथ वर्ल्ड कप क्वालीफायर खेलने का मौका दिया गया जिसमें श्रीलंका और नीदरलैंड्स ने बाजी मारी. वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड की टीम यहां भी नाकाम रही.

ICC विश्व कप की सभी 10 टीमें हुई फाइनल, बड़ी टीमों का कटा पत्ता, भारत के लिए खतरा बनेगी छोटी टीम

कौन टॉप पर कौन सबसे नीचे

वर्ल्ड कप सुपर लीग में सबसे ज्यादा मैच जीतकर न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर रही थी. जबकि नीदरलैंड्स की टीम ने सबसे आखिर में टूर्नामेंट का टिकट हासिल किया. इस बार का टूर्नामेंट राउंड रॉबिन के आधार पर खेला जा रहा है लिहाजा भाग लेने वाली सभी टीमें एक दूसरे से एक एक बार भिड़ेंगी. ऐसे में पहले स्थान पर रहने वाली और आखिर में वर्ल्ड कप में जगह बनाने वाली टीम को ना फायदा होगा और ना ही कोई नुकसान पहुंचेगा

टैग: भारत बनाम पाकिस्तान, वर्ल्ड कप 2023

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*