बालासोर रेल हादसे में CBI की बड़ी कार्रवाई, रेलवे के 3 आरोपी कर्मचारी गिरफ्तार

नई दिल्‍ली. बालासोर रेल हादसे में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. जांच एजेंसी ने रेलवे के दो सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार महांतो और मोहम्मद आमिर खान के अलावा टेक्निशियन सोहो पप्पू को गिरफ्तार किया है. तीनों को IPC की धारा 304/201 के तहत गिरफ्तार किया गया है. हालांकि सीबीआई की तरफ से गिरफ्तारी को लेकर अभी तक यह नहीं बताया गया है कि किस अफसर ने कौन सी गलती की थी, जिसके चलते यह हादसा हुआ है. हादसे के बाद इन तीनों अफसरों ने सबूत मिटाने का भी प्रयास किया ताकि उनपर इसकी गलती नहीं डाली जा सके. यही वजह है कि सीबीआई ने आईपीसी की धारा 201 को भी एफआईआर में जोड़ा है.

यह गिरफ्तारियां बुधवार को बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर सेफ्टी कमिश्‍नर की तरफ से रेलवे बोर्ड को दी गई रिपोर्ट के आधार पर हुई हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गलत तरीके से साल 2018 में सिग्नल का रिपेयर वर्क किया गया था, जो हादसे की वजह बना. हादसे से एक घंटे पहले ही कुछ रिपेयर का काम किया गया था, जिसके चलते कोरोमंडल एक्‍सप्रेस मालगाड़ी से टकराई. हालांकि रेलवे ने इस रिपोर्ट को मीडिया के साथ साझा नहीं किया है.

यह भी पढ़ें:- ‘उद्धव ने धोखा दिया..’ 2019 के राजनीतिक संकट पर देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे को ठहराया जिम्‍मेदार

कैसे हुआ था हादसा?
ओडिशा के बालासोर जिले में 2 जून को भीषण रेल हादसा हुआ था. इस दौरान 291 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. साथ ही एक हजार से ज्यादा लोग इस हादसे में घायल भी हुए थे. हादसा बाहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ था. शाम के करीब 7 बजे कोलकाता से बनकर चली कोरोमंडल एक्सप्रेस एक खड़ी हुई मालगाड़ी से टकरा गई थी, जिससे उसके ज्यादातर डिब्बे पटरी से उतर गए थे. ठीक उसी समय वहां से बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस गुजर रही थी. कोरोमंडल एक्सप्रेस के पीछे के कुछ डिब्बे बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए थे. इस तरह एक हादसे में कुल तीन ट्रेने आपस में टकराई थी.

टैग: ओडिशा ट्रेन दुर्घटना, रेल दुर्घटना

(टैग्सटूट्रांसलेट)बालासोर ट्रेन दुर्घटना(टी)बालासोर ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या(टी)बालासोर ट्रेन दुर्घटनासीबीआई जांच(टी)बालासोर ट्रेन दुर्घटना ताजा खबर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*