हाइलाइट्स

मानसून में मिलने वाली कंटोला की सब्जी बेहद गुणकारी होती है.
कंटोला का सेवन ब्लड शुगर लेवल को घटाने में भी मदद करता है.

कंटोला स्वास्थ्य लाभ: बारिश का मौसम काफी सुहाना होता है, लेकिन सेहत के लिहाज से इस मौसम में खुद को फिट रखने के लिए अलर्ट रहना जरूरी है. बारिश में मौसमी फल-सब्जियों का सेवन लाभ पहुंचाता है. ऐसी ही एक मौसमी सब्जी है कंटोला जिसे कई नामों से जाना जाता है, इसे कहीं खेखसा तो कहीं ककोड़ा या मीठा करेला भी कहा जाता है. स्वादिष्ट लगने वाली कंटोला की सब्जी गुणों के मामले में भी किसी से कम नहीं है. कंटोला का सेवन न सिर्फ मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांस और एलर्जी से बचाव करता है, बल्कि इससे शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं.

बारिश के मौसम में ही मिलने वाली कंटोला की सब्जी काफी गुणकारी होती है. इसमें काफी प्रोटीन पाया जाता है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंटोला का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी हेल्द करता है. आइए जानते हैं इस सब्जी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना है तो खाएं लौकी, इस तरीके का उपयोग करेंगे तो जल्द दिखने लगेगा असर! फिट करेंगे महसूस

वजन घटाने में मददगार – कंटोला में प्रचुर मात्रा में phytonutrients पाए जाते हैं, ये कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है. इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. न्यूट्रिशनिस्ट सीमा सिंह के मुताबिक ‘कंटोला में पानी भी काफी मात्रा में होता है, ऐसे में आप अगर वजन घटाने की कोशिश में है तो ये सब्जी फायदेमंद होती है.’

मौसमी बीमारियों से बचाव – बारिश के दिनों में मिलने वाली कंटोला की सब्जी खाने से मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम और एलर्जी जैसी समस्याओं से बचाव में मदद मिलती है. इसमें एंटी-एलर्जिक और एनालजिस्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं.

ब्लड शुगर घटाती है – डायबिटीज की समस्या आजकल काफी कॉमन हो गई है. ऐसे में कंटोला का सेवन लाभकारी हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मददगार होते हैं. सीमा सिंह के अनुसार ‘कोई भी चीज़ जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो और पानी भी काफी हो तो ये डायबिटीज डाइट के लिए एक बेहद बढ़िया च्वाइस होती है.’

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी लगातार लेते हैं तनाव, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा, डॉक्टर ने बताए 5 बड़े कारण

स्किन हेल्दी रखती है – मानसून के दौरान कंटोला की सब्जी का रेगुलर सेवन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बीटा कैरोटीन, ल्युटेन आदि प्रोटेक्टिव की तरह काम करते हैं. इसमें मौजूद एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी स्किन को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वस्थ भोजन, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *