गुजरात राज्‍यसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस ने टेके घुटने, भाजपा के सामने नहीं उतारेगी उम्‍मीदवार, जानें वजह

अहमदाबाद. कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में पर्याप्त संख्या में पार्टी के विधायक नहीं होने के कारण वह राज्य की तीन राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 156 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने राज्य के गठन के बाद से अपना सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 17 सीट हासिल की थीं.

भारतीय निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने घोषणा की थी कि गुजरात में तीन राज्यसभा सीट के लिए चुनाव 24 जुलाई को होंगे. गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी के पास 182 सदस्यीय विधानसभा में आवश्यक संख्या नहीं है, इसलिए हमने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.’’ हालांकि, भाजपा ने अभी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. गुजरात की 11 राज्यसभा सीट में से आठ पर भाजपा का कब्जा है, जबकि अन्य तीन पर कांग्रेस के सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें:- ‘उद्धव ने धोखा दिया..’ 2019 के राजनीतिक संकट पर देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे को ठहराया जिम्‍मेदार

विदेशी मंत्री का खत्‍म हो रहा कार्यकाल
भाजपा की आठ में से तीन सीट 18 अगस्त को रिक्त हो जाएंगी क्योंकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ-साथ जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल उक्त तिथि पर पूरा हो रहा है. इन तीन सीट के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 13 जुलाई और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है. जरूरत पड़ने पर मतदान 24 जुलाई को होगा.

टैग: निर्वाचन आयोग, गुजरात चुनाव, Rajya Sabha Elections

(टैग्सटूट्रांसलेट)गुजरात राज्यसभा चुनाव(टी)गुजरात राज्यसभा चुनाव तारीख(टी)गुजरात राज्यसभा चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार(टी)गुजरात राज्यसभा चुनाव बीजेपी उम्मीदवार(टी)राज्यसभा चुनाव(टी)गुजरात चुनाव(टी)चुनाव आयोग( टी)राजनीतिक समाचार(टी)कांग्रेस समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*