‘उद्धव ने धोखा दिया..’ 2019 के राजनीतिक संकट पर देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे को ठहराया जिम्‍मेदार

नई दिल्‍ली. बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि महाराष्‍ट्र की सियासत में जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे जिम्‍मेदार हैं. एनसीपी में टूट से पहले फडणवीस ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई की संपादक स्‍मिता प्रकाश से बातचीत की. उन्‍होंने शरद पवार द्वारा विपक्ष को एकजुट करने की भूमिका की तारीफ की. साथ ही उन्‍होंने साल 2019 में महाराष्‍ट्र के पॉलिटिकल ड्रामा पर कहा, ‘उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को धोखा दिया और कांग्रेस व एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली.

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “महाराष्ट्र में गठबंधन को बहुमत आने के बाद जब उद्धव ठाकरे को यह समझ आया कि बीजेपी को अकेले बहुमत मिलने के लिए आंकड़े ऑड (विषम) हैं तो वह सरकार बनाने के लिए अलग दिशा में चले गए. उद्धव जी ने यह निर्णय लिया कि वो हमसे अलग होंगे और बाकी दो पार्टी के साथ जाएंगे ताकि सरकार बनाई जा सके. अगर हमारे पास 10 और सीट होती तो उद्धव ठाकरे ने ऐसा नहीं किया होता. उन्‍होंने ऐसा किया क्‍योंकि हमारे पास सीट कम थी. हमारा गठबंधन टूटा क्‍योंकि चुनाव के बाद इस तरह के नंबर आए थे.”

पवार साहब ने बनवाई महाराष्‍ट्र में सरकार
शरद पवार की तारीफ करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी खुद की सेहत ज्‍यादा अच्‍छी नहीं थी. इसके बावजूद काफी अलर्ट रहते हुए वो सभी विपक्षी दलों को एक साथ लेकर आए ओर महाराष्‍ट्र में सरकार बनाई. ‘एक व्‍यक्ति जो विपक्ष को एक साथ लेकर आए वो हैं पवार साहब. जो लोग एक दूसरे का चेहरा भी नहीं देखते थे पवार साहब ने उनको साथ लेकर आए. उन्‍हें ऐसे लोगों में शुमार किया जाता है जो राजनीति को सभी तरफ से देखते हैं.’

पवार साहब ने बेटी को दी राजनीतिक विरासत
देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा, ‘वो अपनी विरासत को उस तरह से आगे ले जाना चाहते हैं जैसा अन्‍य पारिवारिक राजनीतिक पार्टियों में हुआ. विरासत को स्‍थानांतरित करने के लिए उन्‍होंने सुप्रिया सुले को चुना.’ यह इंटरव्‍यू एनसीपी के राजनीतिक संकट से पहले शूट किया गया था. लिहाजा इसमें अजित पवार की बगावत के संदर्भ में सवाल नहीं पूछा गया है. शरद पवार के भतीजे अजित पवार अपने नौ बागी विधायकों के साथ महाराष्‍ट्र की बीजेपी-शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) सरकार में बतौर उपमुख्‍यमंत्री शामिल हो गए हैं.

टैग: देवेन्द्र फड़नवीस, महाराष्ट्र राजनीति, Uddhav thackeray

(टैग्सटूट्रांसलेट)उद्धव ठाकरे(टी)देवेंद्र फड़नवीस(टी)महाराष्ट्र राजनीति(टी)एनसीपी विभाजन(टी)शरद पवार। शरद पवार पर देवेन्द्र फड़णवीस का बयान

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*