India T20I Squad vs West Indies: अजीत अगरकर का मास्टरस्ट्रोक, सबसे बड़ी परेशानी का एक झटके में निकाला हल, अब टीम इंडिया खेलेगी बैजबॉल क्रिकेट

हाइलाइट्स

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान
बाएं हाथ के दो युवा बैटर्स को पहली बार टी20 टीम में मिली जगह

नई दिल्ली. अजीत अगरकर की अगुआई वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान किया था और भविष्य की टी20 टीम कैसी होगी इसकी झलक पहली बार टीम चुनते वक्त ही दिखा दी. रोहित शर्मा, विराट कोहली को एक बार फिर टी20 टीम में मौका नहीं मिला. कई युवा चेहरों को टीम में जगह मिली है. इस टीम सेलेक्शन के जरिए अजीत अगरकर ने टीम इंडिया की सबसे बड़ी परेशानी का एक झटके में हल निकाल दिया. अब टीम इंडिया भी अगर इंग्लैंड की तरह बैजबॉल क्रिकेट खेलते नजर आए तो शायद ही किसी को हैरानी होगी.

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ जो टी20 टीम चुनी गई है, उसमें ऐसे बल्लेबाजों को शामिल किया गया है, जो पहली गेंद से छक्का मारने का दम रखते हैं. इसमें एक नाम यशस्वी जायसवाल का है और दूसरा तिलक वर्मा. एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज है तो दूसरा मिडिल.

भारतीय टॉप ऑर्डर तूफानी शुरुआत नहीं दिला पाता
अतीत में भारतीय टीम की यही सबसे बड़ी परेशानी थी. टॉप ऑर्डर बल्लेबाज रन तो बना रहे थे लेकिन टी20 में जिस तूफानी अंदाज से पारी शुरू करने की जरूरत होती है, वैसा नहीं कर पा रहे थे. भारत को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था. भारत सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गया था. कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने पिछले साल टी20 विश्व में भारत के लिए पारी की शुरुआत की थी. लेकिन दोनों ही टीम इंडिया को तेज शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे थे.

टी20 वर्ल्ड कप में रोहित-राहुल की जोड़ी फ्लॉप रही थी
टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से पहले तक रोहित-राहुल की सलामी जोड़ी ने5 पारियों में 16 की औसत से सिर्फ 79 रन ही जोड़े थे. ये जोड़ी किसी भी मैच में अर्धशतकीय साझेदारी नहीं कर सकी थी. दोनों बल्लेबाज 5 से कम की इकोनॉमी से रन बटोरे थे. रोहित- राहुल की जोड़ी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के 6 मैचों में क्रमश: 7, 11, 23, 11, 27 और 9 रन की पार्टनरशिप की थी. टीम इंडिया की इसी परेशानी को दूर करने के लिए अजीत अगरकर की अगुआई वाली सेलेक्शन कमेटी ने बाएं हाथ के दो युवा बल्लेबाजों को टीम में जगह दी है.

क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली का टी20 करियर खत्म? चयनकर्ताओं के फैसले से साफ, 8 महीने से नहीं मिली टीम में जगह

यशस्वी पहली गेंद से हवाई फायर करते हैं
यशस्वी जायसवाल ने कम वक्त में ही पावरप्ले के धाकड़ बैटर के रूप में अपनी पहचान बनाई है. वो पहले ओवर से ही धुंआधार बैटिंग करते हैं. आईपीएल 2023 में यशस्वी अपनी इस काबिलियत को दिखा चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल 2023 में ओपनिंग करते हुए यशस्वी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ महज 13 गेंद में अर्धशथक जमाया था. ये आईपीएल इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी थी. इसी मैच में उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए नीतीश राणा के पहले ओवर में 26 रन ठोके थे.

6 महीने में बदली टीम इंडिया के तस्वीर, 7 खिलाड़ियों की टी20 टीम से छुट्टी, चयनकर्ताओं ने किस-किस को किया बाहर

तिलक वर्मा भी बीच के ओवर में तेजी से रन बटोर सकते
दूसरी तरफ तिलक वर्मा हैं, जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं. वो भी आसानी से लंबे-लंबे शॉट्स लगा सकते हैं. 47 टी20 में उनका औसत 40 का है. लेकिन स्ट्राइक रेट भी 142 से ऊपर है. यानी उनमें भी तेजी से रन बनाने की काबिलियत है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय मैनेजमेंट इन दोनों खिलाड़ियों को परख सकता है और ईशान किशन के स्थान पर शुभमन गिल के साथ यशस्वी को ओपनिंग का मौका दिया जा सकता है. वहीं, तिलक वर्मा का भी डेब्यू हो सकता है. अगर तिलक को मौका मिलता है तो वो सूर्यकुमार यादव के स्पॉट नंबर-4 पर बैटिंग कर सकते हैं.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत टी20 टीम बनाम वेस्टइंडीज(टी)वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए टीम इंडिया(टी)यशस्वी जयसवाल(टी)तिलक वर्मा(टी)वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज टी20आई सीरीज( टी)टीम इंडिया की टी20ई में नई ओपनिंग जोड़ी(टी)वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भारत की टी20आई टीम(टी)अजीत अगरकर(टी)यशस्वी जायसवाल तिलक वर्मा को टी20आई टीम में पहली बार शामिल किया गया(टी)यशवसी जायसवाल आईपीएल 2023(टी)तिलक वर्मा आईपीएल 2023(टी)रोहित शर्मा(टी)केएल राहुल(टी)रोहित शर्मा केएल राहुल टी20आई में ओपनिंग जोड़ी(टी)टी20 वर्ल्ड कप 2022(टी)यशस्वी जायसवाल सबसे तेज आईपीएल फिफ्टी(टी)यशस्वी जायसवाल सबसे तेज आईपीएल शतक(टी)यशस्वी जायसवाल भारत की टेस्ट टीम में पहली बार नियुक्ति टी)भारत बनाम पश्चिमी(टी)हार्दिक पंड्या

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*