Asia Cup 2023 से पहले बदल गई पूरी PCB, सिर्फ 4 महीने के लिए नया चेयरमैन बनाया

हाइलाइट्स

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में फिर बदलाव हुआ है
जका अशरफ की अध्यक्षता में नई 10 सदस्यीय मैनेजमेंट कमेटी बनी

नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी पूरी तरह बदल गई है. सरकार ने जका अशरफ की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय नई मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया है. जका अशरफ नए चेयरमैन हैं. उन्होंने नजम सेठी की जगह ली है. हालांकि, अशरफ को फिलहाल 4 महीने के लिए पीसीबी चेयरमैन की कुर्सी पर बैठने का मौका मिलेगा. नई मैनेजमेंट कमेटी की पहली बैठक लाहौर में गुरुवार को ही होगी. पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जहीर अब्बास भी नई मैनेजमेंट कमेटी में शामिल हैं.

अशरफ पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष बनने के प्रबल दावेदार थे लेकिन पीसीबी को अपने बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के गठन के बाद नए चेयरमैन के लिए होने वाले चुनाव को स्थगित करना पड़ा था, जिसे देश भर की कई अदालतों में चुनौती दी गई थी. सरकार ने पीसीबी के चुनाव आयुक्त अहमद शहजाद फारूक राणा को हटा दिया है और उनकी जगह सुप्रीम कोर्ट के वकील महमूद इकबाल खाकवानी को नियुक्त किया है.

बलूचिस्तान हाई कोर्ट द्वारा पीसीबी की मैनेजमेंट कमेटी के पूर्व सदस्य गुल मोहम्मद काकर की याचिका स्वीकार करने और 17 जुलाई के लिए सुनवाई निर्धारित करने के बाद पीसीबी के नए अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को स्थगित कर दिया गया था.

नजम सेठी ने चुनाव में हिस्सा लेने से इनकार किया था
पीसीबी के पूर्व चेयरमैन नजम सेठी के चुनाव से बाहर होने से पहले, उन्होंने 10 सदस्यीय बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का गठन किया था, जिसमें पीसीबी संरक्षक यानी प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के दो प्रत्यक्ष नामांकित व्यक्ति भी शामिल थे. कार्यवाहक अध्यक्ष अहमद शहजाद फारूक राणा ने इसके बाद कई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को बदल दिया, जिसे अदालत में चुनौती मिली. लाहौर, कराची, रावलपिंडी और पेशावर जैसे बड़े शहरों के प्रतिनिधियों की जगह डेरा मुराद जमाली, हैदराबाद, लरकाना और बहावलपुर जैसे छोटे शहरों के लोगों ने ले ली थी.

कोच की बाइक पर बैठे-बैठे सो जाता था, उधार के बल्ले से ठोका पहला शतक, 20 साल में कटा टीम इंडिया का टिकट

जका अशरफ पहले भी चेयरमैन रह चुके
बता दें कि जका अशरफ इससे पहले भी पीसीबी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वो साल 2011 में भी इस पद पर बैठे थे. साल 2013 में उन्हें इस पद से इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने ये कहते हुए हटा दिया था कि उनकी नियुक्ति अवैध ढंग से हुई है. उस वक्त नजम सेठी को पीसीबी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि, एक साल बाद अशरफ को फिर से PCB चेयरमैन की कुर्सी मिल गई थी. जका को पीपुल्स पार्टी का समर्थन हासिल है. ऐसे में वो पीसीबी में जो भी नीतिगत फैसले करेंगे, उसमें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की भी मंजूरी लेनी होगी.

टैग: पाकिस्तान, पीसीबी, पीसीबी अध्यक्ष, पीएम शाहबाज शरीफ

(टैग्सटूट्रांसलेट) जका अशरफ (टी) पीसीबी के नए अध्यक्ष जका अशरफ (टी) नजम सेठी (टी) जका अशरफ पीसीबी की नई प्रबंधन समिति के प्रमुख होंगे (टी) जहीर अब्बास (टी) पीसीबी की नई 10 सदस्यीय प्रबंधन समिति (टी) जका अशरफ कौन हैं (टी)जका अशरफ समाचार(टी)पीसीबी चुनाव विवाद(टी)पीएम शाहबाज शरीफ(टी)पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(टी)पाकिस्तान क्रिकेट टीम(टी)पीसीबी चुनाव(टी)नजम सेठी समाचार(टी)एशिया कप 2023(टी) जका अशरफ एशिया कप हाइब्रिड मॉडल(टी)एशिया कप न्यूज(टी)क्रिकेट न्यूज इन हिंदी(टी)क्रिकेट न्यूज(टी)जका अशरफ(टी)पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(टी)नजम सेठी पर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*