हड्डियों को बनाना चाहते हैं लोहे जैसा मजबूत, कैल्शियम के अलावा इन 3 विटामिन का करें सेवन, शरीर बनेगा फौलादी

हाइलाइट्स

हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.
विटामिन K के सेवन से हड्डियों में फ्रैक्चर होने का खतरा कम होता है.

स्वस्थ हड्डियों के लिए विटामिन: शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है. यही वजह है कि लोग पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं. रोजाना की डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों के सेवन से शरीर से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. शरीर के किसी भी ऑर्गन के खराब होने पर पूरी सेहत पर असर पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि शरीर के सभी ऑर्गन स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें.

शरीर में हड्डियों के कमजोर होने पर लोगों से चलते-फिरते भी नहीं बनता है, इसलिए हड्डियों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कैल्शियम के अलावा भी कुछ ऐसे विटामिंस भी बेहद जरूरी हैं? आइए आज हम आपको ऐसे विटामिंस के बारे में बताते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने में बेहद लाभदायक हैं.

1. विटामिन सी: वेबएमडी में छपी एक खबर के मुताबिक, विटामिन सी से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही हड्डियों से पोषक तत्वों को रिसने से बचाता है. कई फल और सब्जियों में विटामिन सी भरा होता है. विटामिन सी के लिए कीवी, आंवला, संतरा, नींबू, आदि का सेवन करें. इन फलों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. विटामिन सी के सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं.

इसे भी पढ़ें- नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

2. विटामिन डी: शरीर में विटामिन डी की कमी से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में कैल्शियम रूकेगा ही नहीं. विटामिन डी के कारण ही कैल्शियम को शरीर में स्टोर कर रखा जा सकता है. विटामिन डी की का सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं.लेकिन इसके अलावा इसकी पूर्ति के लिए टूना मछली,फोर्टिफाइड सेरेल, बादाम, शकरकंद, मशरूम और ऑरेंज जूस का सेवन करें.

3. विटामिन के: विटामिन के हड्डियों में खनिज पदार्थों की डेंसिटी को बनाए रखने का काम करता है. जिन्हें ऑस्टियोपोरिसस हुआ है उसके लिए यह बेहद फायदेमंद है. विटमिन के से हड्डियों में फ्रेक्चर का जोखिम कम होता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप भी विटामिन के का सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- छोटे-छोटे इस काले मसाले को दूध में डालकर करें सेवन, खून की करेगा सफाई, हड्डियों को बनाए लोहे सा मजबूत

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) हड्डियों के लिए कौन सा विटामिन सबसे अच्छा है (टी) हड्डियों के विकास के लिए कौन से 3 विटामिन आवश्यक हैं (टी) कौन से विटामिन हड्डियों के विकास में मदद करते हैं (टी) मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए पूरक (टी) मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए महिला भोजन (टी) मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भोजन(टी)हड्डियों के लिए विटामिन डी(टी)हड्डियों और मांसपेशियों के लिए विटामिन(टी)प्राकृतिक रूप से हड्डियों और जोड़ों को कैसे मजबूत करें(टी)मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए भोजन(टी)मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए दवा( टी)स्वस्थ हड्डियां बनाने के 10 प्राकृतिक तरीके(टी)इन 3 सर्वश्रेष्ठ विटामिनों से अपनी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाएं(टी)हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के सात तरीके(टी)मजबूत हड्डियों के लिए 10 स्वस्थ खाद्य पदार्थ(टी)स्वस्थ हड्डियों के लिए विटामिन सी(टी) )स्वस्थ हड्डी वाले खाद्य पदार्थ(टी)स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए विटामिन के(टी)स्वस्थ हड्डियों वाले खाद्य पदार्थ(टी)स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए कैल्शियम(टी)स्वस्थ भोजन के लिए विटामिन डी(टी)विटामिन डी के लाभ(टी)विटामिन सी के लाभ(टी) विटामिन के(टी) के स्वास्थ्य लाभविटामिन सी के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में(टी)विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में(टी)स्वास्थ्य समाचार(टी)स्वास्थ्य लाभ(टी)जीवनशैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*