वजन कम करना है तो खाएं लौकी, इस तरीके का उपयोग करेंगे तो जल्द दिखने लगेगा असर! फिट करेंगे महसूस

हाइलाइट्स

डायटरी फाइबर से भरपूर लौकी पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है.
वजन घटाने के साथ ही लौकी का जूस दिल के लिए भी लाभकारी हो सकता है.

वजन घटाने के लिए लौकी: बढ़ते वजन से परेशान लोग हमें अपने आसपास ही नजर आ जाते हैं. खासतौर पर कम उम्र के लोगों के लिए मोटापा बड़ी परेशानी का सबब बनता जा रहा है. मोटापा न सिर्फ शरीर को अनहेल्दी बनाता है, बल्कि इसके चलते कई गंभीर बीमारियों के पैदा होने का रिस्क भी बढ़ जाता है. आप भी अगर बढ़ते वैट से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में लौकी को शामिल कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर लौकी वजन घटाने में असरदार हो सकती है. इसका नियमित सेवन वैट लॉस करने में काफी हेल्पफुल हो सकता है.

लौकी में काफी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो कि वजन कम करने में मदद करता है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक लौकी खाने से तनाव घटाने में मदद मिलती है और दिल के लिए भी ये फायदेमंद होती है. इसके साथ ही लौकी का जूस वजन घटाने में काम आता है.

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी लगातार लेते हैं तनाव, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा, डॉक्टर ने बताए 5 बड़े कारण

बड़ी गुणकारी है लौकी
लौकी की सब्जी को देखकर बहुत से लोग मुंह बना लेते हैं, लेकिन जो इसके गुणों को जान जाता है वो खाए बिना नहीं रहता है. लौकी में डायटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. इसके साथ ही विटामिन सी, ए, बी3, बी6, आयरन, पोटेशियम, सोडियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. लौकी डाइजेशन को सुधारने का काम करती है. इसके साथ ही दिल के लिए भी लौकी का सेवन फायदेमंद है.

ऐसे करें लौकी का सेवन
गुणकारी लौकी का मुख्य तौर पर दो तरह से सेवन किया जा सकता है. आमतौर पर घरों में लौकी की सब्जी को बनाकर खाया जाता है. कम तेल और मिर्च-मसालों में बनी लौकी काफी लाभकारी हो सकती है. इसका भरपूर फायदा लेने के लिए लौकी को उबालकर भी खाया जा सकता है. मोटापा घटाने में उबली लौकी भी मदद कर सकती है. आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डेली डाइट में लौकी के जूस को शामिल करना बढ़िया विकल्प है. नियमित तौर पर लौकी का जूस पीने से आपको जल्द ही अपने वजन में अंतर नजर आ सकता है.

इसे भी पढ़ें: आंखों के लिए चमत्कारी हैं 5 फूड्स, खूब करें सेवन, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, सेहत भी होगी चकाचक

हार्ट, डायबिटीज में भी लाभकारी
ऐसा नहीं है कि लौकी सिर्फ पेट संबंधी समस्याओं और वजन घटाने में ही मददगार होती है. इसका नियमित सेवन दिल संबंधी बीमारियों को कम करने में भी असरदार हो सकता है. इसके साथ ही रोजाना खाली पेट लौकी का जूस पीने से डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिल सकता है. हालांकि किसी बीमारी से पीड़ित होने पर डॉक्टरी सलाह के बाद ही लौकी की सब्जी या जूस का सेवन किया जाना चाहिए.

टैग: खाना, स्वस्थ भोजन, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*