डायबिटीज का मिल गया रामबाण इलाज, इन 5 चीजों का शुरू कर दें सेवन, हाई ब्लड शुगर से मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

टमाटर का सेवन करना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
पालक और खीरा खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ: डायबिटीज की बीमारी से जूझने वाले लोगों को खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. शुगर के मरीजों को ग्लूकोज स्पाइक्स से बचने के लिए बेहतर डाइट लेनी चाहिए. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा ऐसे मरीजों को विभिन्न प्रकार की सब्जियों का सेवन करना चाहिए. खासतौर से उन सब्जियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो उन्हें पसंद हैं. सब्जियों के मिश्रण वाले फूड्स को खाने से डायबिटीज वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की डिशेज का आनंद लेते हुए स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है. आज आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी हैं.

खीरा – डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए. यह सालभर खाया जाने वाली सब्जी है, जिसे सलाद के रूप में खूब खाया जाता है. कई लोग इसका रायता बनाकर भी सेवन करते हैं. मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. वॉटर कंटेंट की वजह से खीरा डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है. पिछले साल सामने आई एक रिसर्च में पता चला कि खीरा खाने से डायबिटीज और इंफ्लेमेशन से राहत मिल सकती है.

टमाटर – शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए टमाटर का सेव करना भी बेहद लाभकारी माना जाता है. सही मात्रा में टमाटर खाने से डायबिटीज के मरीजों को हाई ब्लड शुगर की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है. टमाटर में कई पावरफुल पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में पहुंचकर फायदा पहुंचाते हैं. टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- सिर्फ एक चुटकी मसाला करेगा कमाल, शरीर के कोने-कोने में जमे कोलेस्ट्रॉल का करेगा खात्मा, रोज खाली पेट करें सेवन

पत्तागोभी – सब्जियों में पत्तागोभी शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पत्तागोभी खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. पत्तागोभी में कई जबरदस्त पोषक तत्व होते हैं. पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है. इस सब्जी के सेवन से डाइजेशन भी बेहतर हो जाता है. कब्ज के रोगियों को पत्तागोभा खाने से राहत मिल सकती है.

अभिभावक – डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक को सुपरफूड माना जा सकता है. पालक में पोषक तत्वों का भंडार होता है और यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार पालक में थायलाकोइड्स नामक झिल्ली भी होती है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी इंप्रूव कर शुगर कंट्रोल करती है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी खूब पालक खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए चमत्कारी हैं इस पेड़ के पत्ते, सुबह खाली पेट करें सेवन, शुगर का होगा खात्मा, ऐसे लोग कभी न खाएं

भिंडी – लेडीफिंगर यानी भिंडी खाने से डायबिटीज को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि भिंडी के सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है. भिंडी में फाइबर होता है, जो आपकी आंत में पहुंचकर शुगर अब्जॉर्बशन को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर को कम हो जाता है. भिंडी कई अन्य बीमारियों से भी बचाव कर सकती है.

टैग: खून में शक्कर, मधुमेह, स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट) मधुमेह के लिए सर्वोत्तम सब्जियाँ (टी) मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम सब्जियाँ (टी) रक्त शर्करा को कम करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ (टी) कौन सी सब्जी मधुमेह को नियंत्रित करती है (टी) कौन से खाद्य पदार्थ मधुमेह को नियंत्रित करते हैं (टी) क्या सब्जियां खाने से मधुमेह कम होता है (टी) सर्वोत्तम मधुमेह रोगियों के लिए सब्जियाँ (टी) मधुमेह के लिए कौन सी हरी सब्जी अच्छी है (टी) मधुमेह को कैसे नियंत्रित करें (टी) मधुमेह को नियंत्रित करने के उपाय (टी) रक्त शर्करा को कैसे नियंत्रित करें (टी) चीनी के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ (टी) चीनी कैसे नियंत्रण करें ( t)sugar kam karne ke upay

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*