Home Cricket वर्ल्ड कप से 3 टीमों को बाहर करने वाला खूंखार गेंदबाज, 150...

वर्ल्ड कप से 3 टीमों को बाहर करने वाला खूंखार गेंदबाज, 150 किमी से अधिक की स्पीड, निशाने पर टीम इंडिया भी

103
0
Advertisement

नई दिल्ली. स्कॉटलैंड की टीम आज वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर के एक मैच में नीदरलैंड के खिलाफ उतरेगी. टीम यदि यह मैच जीत जीत लेती है, तो भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लेगी.  क्वालिफायर के मुकाबले जिम्बाब्वे में खेले जा रहे हैं. इसमें 10 टीमें उतर रही हैं और टॉप-2 टीम को वर्ल्ड कप में जगह मिलेगी. सुपर-6 के एक मैच में पिछले दिनों स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे को 31 रन से मात दी. इसी के साथ जिम्बाब्वे का वर्ल्ड कप जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया. मैच में तेज गेंदबाज क्रिस सोल ने 33 रन देकर 3 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच बने. सोल लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. स्कॉटलैंड सुपर-6 के प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है. उसे अपने अंतिम सुपर-6 के मुकाबले में आज नीदरलैंड के खिलाफ उतरना है. यह दोनों ही टीमों का अंतिम मैच है. यदि स्कॉटलैंड की टीम यह मैच 30 या उससे कम रन से हारती भी है, तो भी वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. ऐसे में सोल वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को भी चुनौती पेश करेंगे.

अब बात क्रिस सोल की. 29 साल का यह तेज गेंदबाज 152 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. स्कॉटलैंड ने टूर्नामेंट में टेस्ट खेलने वाले बड़े 3 देशों को हराया. इसमें जिम्बाब्वे के अलावा वेस्टइंडीज और आयरलैंड शामिल हैं. तीनों ही टीमें क्वालिफाई भी नहीं कर सकीं. इन मैचों में सोल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा. सोल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 ओवरों में 43 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे थे. आयरलैंड के खिलाफ उन्हें एक विकेट मिला था.

इकोनॉमी है बेहतरीन
स्कॉटलैंड आईसीसी को एसोसिएट सदस्य है. ऐसे में टीम को कम ही मुकाबले खेलने को मिलते हैं. क्रिस सोल के करियर की बात करें, तो उन्होंने अब तक 29 वनडे के मुकाबले खेले हैं. 23 की औसत से वे 53 विकेट लेने में सफल रहे हैं. इकोनॉमी सिर्फ 5.05 की है, जो बेहतरीन है. 27 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. उन्होंने 8 टी20 इंटरनेशनल में 5 विकेट लिए हैं.

Advertisement

स्पोर्ट्स फैमिली से है नाता
क्रिस सोल के छोटे भाई थॉमस सोल भी इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं. ऑफ स्पिनर थॉमस ने 10 वनडे में 10 और 9 टी20 इंटरनेशनल में 6 विकेट लिए हैं. क्रिस सोल के पिता इंटरनेशनल रग्बी खिलाड़ी थे और वे स्कॉटलैंड टीम के कप्तान भी रहे. क्रिस सोल ने आईसीसी से बात करते हुए बताया कि पैरेंट्स से हमें खेल को लेकर पूरा सपोर्ट मिला. मां अब किट विशेषज्ञ हैं. उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे क्रिकेट बैट के बारे में इतना कुछ जान कुछ लेंगी. पिता भी काफी क्रिकेट खेल चुके हैं.

3 बार खेला है वनडे वर्ल्ड कप
स्कॉटलैंड की टीम 2019 में वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी. ऐसे में इस बार उसके पास बड़ा मौका है. लेकिन उसे नीदरलैंड से सावधान रहना है. ग्रुप राउंड के मुकाबले में उसने भी वेस्टइंडीज को हराया है. मैच में उसने 374 रन का विशाल स्कोर भी बनाया था. इससे पहले स्कॉटलैंड की टीम 3 बार वनडे वर्ल्ड कप में उतर चुकी है. 1999, 2007 और 2015 में टीम वर्ल्ड में उतरी और हर बार वह ग्रुप राउंड से आगे नहीं बढ़ सकी है.

वर्ल्ड कप से 7 टीमें बाहर, वेस्टइंडीज की अंतिम उम्मीद भी खत्म, भारत का पड़ोसी सबसे फिसड्‌डी

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें, स्कॉटलैंड ने अब तक 14 मुकाबले खेले हैं और सभी में उसे हार मिली है. स्कॉटलैंड ने अब तक 23 टीमों के खिलाफ कम से कम एक वनडे के मुकाबले खेले हैं और 15 टीमों के खिलाफ जीत भी दर्ज की है. भारत के खिलाफ टीम ने एक वनडे खेला है और उसमें उसे हार मिली है.

टैग: स्कॉटलैंड, वर्ल्ड कप 2023, ज़िम्बाब्वे

(टैग्सटूट्रांसलेट)क्रिस सोले(टी)जिम्बाब्वे बनाम स्कॉटलैंड(टी)स्कॉटलैंड(टी)वेस्टइंडीज(टी)जिम्बाब्वे(टी)वेस्टइंडीज विश्व कप में(टी)वेस्टइंडीज विश्व कप 2023 में(टी)वेस्टइंडीज विश्व कप से बाहर (टी)सभी 3 सुपर 6 मैच जीतने के बाद भी वेस्टइंडीज विश्व कप 2023 से बाहर हो सकता है(टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2023(टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 क्वालीफायर(टी)(टी)क्रिकेट विश्व कप तारीख( टी)आईसीसी क्रिकेट विश्व कप तिथियां(टी)आईसीसी विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)क्रिकेट विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)वनडे विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)पुरुष विश्व कप 2023 शेड्यूल(टी)पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023(टी) पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023(टी)भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 मैच दिनांक(टी)क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी में(टी)हिंदी क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेटसी वर्ल्ड कप(टी)विश्व कप 2023(टी) वेस्टइंडीज(टी)क्रिकेट न्यूज(टी)क्रिकेट न्यूज हिंदी

Source link

Previous articleनए चीफ सलेक्टर अजीत अगरकर के सामने मुश्किल चुनौती, लेने होंगे 5 बड़े फैसले, रोहित और विराट के करियर पर अहम निर्णय
Next articleना शाहरुख ना आमिर खान, बाप-बेटी की जोड़ी बनी सुपरहिट! 2005 में डायरेक्टर अनीस बज्मी-शाद अली में हुई थी भिड़ंत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here