बच्चों के भविष्य से जुड़ा बड़ा फैसला, इस देश में स्कूलों में बैन होगा मोबाइल फोन, जानें मकसद

हेग: नीदरलैंड ने मंगलवार को एजुकेशन रिफॉर्म्स के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है. नीदरलैंड ने देशभर के स्कूलों में अगले साल से मोबाइल फोन ले जाने पर बैन लगाने का फैसला लिया है. इसका उद्देश्य है कि बच्चे बिना किसी व्यवधान के अपनी पढ़ाई कर सकें. डच सरकार ने कहा कि मोबाइल, टैबलेट और स्मार्टवॉच छात्रों की पढ़ाई में बाधा बन रहे हैं और अगले साल से इन्हें कक्षा में लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

नीदरलैंड सरकार ने यह भी कहा, ‘इस बात के सबूत बढ़ते जा रहे हैं कि स्कूल में पढ़ाई के दौरान मोबाइल फोन का हानिकारक प्रभाव पड़ता है. छात्र ध्यान केंद्रित करने में कम सक्षम होते हैं जिससे उनकी परफॉरमेंस प्रभावित होती है. इस कारण से, 1 जनवरी 2024 से मोबाइल फोन, साथ ही टैबलेट और स्मार्टवॉच को कक्षाओं में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.’

सरकार शिक्षा अधिकारियों से अक्टूबर तक शिक्षकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के साथ आंतरिक नियमों पर सहमत होने के लिए कह रही है. देश की सरकार ने अभी तक औपचारिक प्रतिबंध नहीं लगाया है, लेकिन उसका कहना है कि अगले साल प्रगति मापने के बाद ऐसा करने का अधिकार उसके पास सुरक्षित है. शिक्षा मंत्री रॉबर्ट डिकग्राफ ने संसद को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि इस कदम से ‘सांस्कृतिक परिवर्तन’ आएगा और सीखने में सुधार होगा.

.

पहले प्रकाशित : 05 जुलाई, 2023, 09:28 पूर्वाह्न IST

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*