कम से कम किस उम्र में बच्चा बन सकता है बाप, क्‍या है पिता बनने की सबसे सही उम्र

पिता बनने की न्यूनतम आयु: ब्रिटेन का शॉन स्‍टीवर्ट महज 11 साल की उम्र में पिता बन गया. वहीं, न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक 12 साल के बच्‍चे के पिता बनने का मामला भी सामने आया था. ये दर्जनों मामलों में दो ऐसे केस हैं, जिनमें बच्‍चे नाजुक उम्र में ही पिता बन गए. इन मामलों ने ये सवाल खड़ा कर दिया कि कोई बच्‍चा कम से कम कितनी उम्र में पिता बन सकता है. विज्ञान के मुताबिक, पुरुषों की बायोलॉजिकल क्‍लॉक इस मामले में किस तरह से काम करती है. वहीं, ये भी जानना जरूरी है कि पुरुषों की पिता बनने की सही उम्र कितनी होती है? हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब बताएंगे.

विज्ञान कहता है कि एक लड़का तभी पिता बनने में सक्षम हो जाता है, जब उसके सीमेन में स्‍पर्म का उत्‍पादन शुरू हो जाता है. इस लिहाजा से आमतौर पर 11 से 14 साल की उम्र में ही लड़के पिता बनने में सक्षम हो जाते हैं. हालांकि, इससे पहले यानी यौवन शुरू होने तक लड़के किसी महिला को प्रेग्‍नेंट नहीं कर सकते हैं. ज्यादातर चिकित्सकों को मानना है कि ज्‍यादातर लड़कों में पिता बनने की क्षमता 14 साल की उम्र में आती है. वहीं, लड़कियां 13 साल की उम्र में मां बन सकती हैं. मेडिकल साइट मेडिसिन नेट में डॉक्टर मेलिसा कोनार्ड लिखती हैं कि ये उम्र लड़के और लड़कियों में जल्दी भी हो सकती है. लड़कों में ये उम्र 12 से 14 साल और लड़कियों में 10 से 12 साल भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें – शरद पवार ने आत्मकथा में भतीजे की बगावत पर क्या लिखा, पत्‍नी की भूमिका का भी किया खुलासा

लड़कों में कब विकसित होते हैं हार्मोंस?
साइंस से जुड़ी एक मैग्‍जीन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी लड़के में हारमोंस 14 साल की उम्र तक ही विकसित हो पाते हैं. उससे पहले उसका शरीर स्पर्म नहीं बना सकता. अगर विकीपीडिया के पेज लिस्‍ट ऑफ यंगेस्‍ट बर्थ फादर्स पर जाएं तो वहां लिखा है कि दुनिया में दो बार 11 साल की उम्र में ही लड़के पिता बन चुके हैं. वहीं, 12 साल की उम्र में पिता बनने के तीन मामले अब तक सामने आ चुके हैं. खलीज़ टाइम्स में 27 मार्च 2007 को प्रकाशित एक रिपेार्ट के मुताबिक, भारत में केरल के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में 16 साल की एक लड़की ने बेटे को जन्‍म दिया. इस बच्‍चे का पिता 12 साल का था. डीएनए टेस्ट में इसकी पुष्टि भी हुई थी. लड़के पर सेक्स ऑफेंस के प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन्स के तहत मामला दर्ज हुआ.

पिता बनने की न्यूनतम आयु, दुनिया के 5 सबसे कम उम्र के पिता, उम्र के साथ शुक्राणु में गिरावट, पिता बनने की सर्वोत्तम आयु, वीर्य, ​​गर्भवती, प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था, गर्भपात, स्खलन, आकृति विज्ञान, गतिशीलता, शुक्राणु गणना, उन्नत पैतृक आयु, डीएनए

किसी भी लड़के में हारमोंस 14 साल की उम्र तक ही विकसित हो पाते हैं. उससे पहले उसका शरीर स्पर्म नहीं बना सकता.

पिता बनने की सबसे सही उम्र क्‍या है?
ज्‍यादातर पुरुष यही सोचते हैं कि उनके लिए पिता बनने की उम्र कोई मायने नहीं रखती है. उनको लगता है कि बायोलॉजिकल क्‍लॉक बच्चे को जन्म देने वाली मां के लिए ही महत्वपूर्ण है. वहीं, डॉक्‍टर्स कहते हैं कि पुरुषों में उम्र के साथ शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता में कमी आती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों के लिए पिता बनने की सबसे सही उम्र 20 से 30 साल के बीच हाती है. हालांकि, पुरुषों के लिए 50 और उससे ज्‍यादा साल की उम्र में भी पिता बनना संभव है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, पिता बनने वाला सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बच्‍चे के जन्म के समय 92 साल का था. फिर भी शोधकर्ताओं ने पाया है कि 40 साल से ज्‍यादा उम्र के पुरुषों में सफलता की संभावना काफी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें – सियासी दलों में ताजातरीन बगावत के किस्से और अंजाम, शरद पवार-अजीत पवार से पहले भी हुए हैं कई टकराव

स्‍पर्म का प्रोडक्‍शन कब हो जाता है बंद?
पुरुषों में आमतौर पर स्‍पर्म का उत्पादन बंद नहीं होता है. हालांकि, इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि उनके पास महिलाओं की तरह ‘जैविक घड़ी’ नहीं है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, स्‍पर्म्‍स में जेनेटिक म्‍यूटेशन होता है. इससे स्‍पर्म्‍स का डीएनए क्षतिग्रस्त होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है और भावी बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि एडवांस्‍ड पैटर्नल एज वाले पिताओं में न्यूरोडेवलपमेंटल डिस्‍ऑर्डर वाले बच्चे होने की आशंका ज्‍यादा हो सकती है. साल 2010 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 40 साल से ज्‍यादा उम्र के पुरुषों की संतानों में सामान्य बच्‍चों की तुलना में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिस्‍ऑर्डर विकसित होने का जोखिम पांच गुना था.

ये भी पढ़ें – Study: हमारे दिमाग पर भी पड़ रहा है जलवायु परिवर्तन का बुरा असर, मस्तिष्‍क हो रहा छोटा

प्रेग्‍नेंसी की सबसे ज्‍यादा संभावना कब?
विश्‍व स्वास्थ्य संगठन ने सीमेन पैरामीटर्स निर्धारित किए हैं, जो स्वस्थ स्‍पर्म्‍स के लिए मानक हैं. इनमें स्‍पर्म काउंट, आकृति विज्ञान और गतिशीलता शामिल हैं. पुरुषों में 35 वर्ष की आयु से सीमेन पैरामीटर्स में गिरावट देखने को मिल सकती है. स्‍पर्म हेल्‍थ कई चीजों पर निर्भर हो सकती है, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हैं. मात्रा के संदर्भ में प्रजनन क्षमता की सबसे अधिक संभावना तब होती है, जब सीमेन में प्रति मिलीलीटर कम से कम 1.5 करोड़ स्‍पर्म्‍स हों. एजेकुलेशन में बहुत कम स्‍पर्म्‍स गर्भवती होने की संभावनाओं को कम कर देते हैं. वहीं, एजेकुलेशन के समय 40 फीसदी से कम स्‍पर्म्‍स के गतिमान होने पर गर्भधारण संभव है. पुरुषों में पिता बनने की सबसे प्रबल संभावना 22 से 25 साल के बीच की उम्र में होती है.

पिता बनने की न्यूनतम आयु, दुनिया के 5 सबसे कम उम्र के पिता, उम्र के साथ शुक्राणु में गिरावट, पिता बनने की सर्वोत्तम आयु, वीर्य, ​​गर्भवती, प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था, गर्भपात, स्खलन, आकृति विज्ञान, गतिशीलता, शुक्राणु गणना, उन्नत पैतृक आयु, डीएनए

दुनिया का सबसे कम उम्र का पिता महज 10 साल की उम्र का है. (Image: File Photo)

दुनिया के बहुत कम उम्र के पिता
ब्रिटेन का शॉन स्टीवर्ट महज 11 साल की उम्र में पिता बन गया था. उसके बच्‍चे की मां उसकी 15 वर्षीय पड़ोसन एम्मा वेबस्टर थी. यह 1998 में हुआ था. उनके बेटे बेन लुइस का जन्म शॉन के 12वें जन्मदिन के ठीक एक महीने बाद हुआ था. हालांकि, शॉन कानून के पचड़े में फंस गया है और एम्मा ने दोबारा शादी कर ली है. उसी के पास बेन की कस्‍टडी है. न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक 12 वर्षीय लड़का पिता बना. इस मामले में उसके मित्र की 36 वर्षीय मां को गिरफ्तार किया गया था, जो उसके बच्‍चे की मां बनी थी. ब्रिटेन का अल्‍फी पैटन और उसकी प्रेमिका चैंटेल स्‍टीडमैन 15 साल की उम्र में माता-पिता बन गए थे. उन्‍होंने एक बच्‍ची मैसी रौक्सैन को जन्‍म दिया था. बाद में पता चला कि बच्‍ची का असली पिता 14 वर्षीय टायलर बार्कर था.

ये भी पढ़ें – क्‍या फैशनेबल कपड़ों की हमारी चाहत से बढ़ रहा धरती पर बोझ, सस्‍टेनेबल फैशन पर्यावरण के लिए जरूरी क्‍यों

12 साल के प्रेमी, 16 की प्रेमिका के जुड़वां बच्‍चे
ब्रिटेन का ही 12 साल का जेम्‍स सटन जुड़वां बच्‍चों का पिता बना. उसकी 16 साल की प्रेमिका सारा ड्रिंकवाटर ने जुड़वा बच्चियों लिआ और लुईस को जन्‍म दिया. इसके बाद उनकी एक और लड़की एली भी हुई. फिलहाल जेम्स और सारा साथ हैं और अच्छा जीवन जी रहे हैं. दोनों ने एक घर खरीद लिया है. दोनों कड़ी मेहनत करते हैं और अपनी बेटियों का पालन-पोषण कर रहे हैं. अमेरिका के 12 वर्षीय क्रिस मैकब्राइड का उसकी 22 साल की नैनी मारिसा मोवरी ने बलात्‍कार किया. मोवरी तब क्रिस के बच्‍चे की मां बनी, जब वह 12 साल का ही था. मोवरी उसके साथ काफी समय से बलात्‍कार कर रही थी. उनके बेटे का नाम बेंटले है. ये राज तब खुला, जब क्रिस ने अपनी मां को सबकुछ बताया. मारिसा को 20 साल की जेल हुई. बच्‍चे की कस्‍टडी क्रिस और उसकी मां को मिली.

दुनिया का सबसे कम उम्र का पिता और मां
मेक्सिको में 12 नवंबर 2015 को 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की जानकारी सामने आई. टेलेमुंडो डॉट कॉम न्यूज साइट की रिपोर्ट के मुताबिक, मेक्सिको के सबसे पिछड़े और गरीब इलाके में ये घटना हुई थी. उसके पेरेंट्स ने अपने 10 साल के बेटे को मवेशियों के बदले बेच दिया था. खरीदने के बाद उस लड़के को 16 साल की एक लड़की के साथ रखा गया था. कुछ महीनों बाद वह पिता बन गया. उसे दुनिया का सबसे युवा पिता बताया जाता है. हालांकि, उसकी उम्र की पुष्टि नहीं हो पाई. रूस की न्‍यूज साइट ‘प्रावदा’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2010 में चीन की एक 10 साल की लड़की ने बच्‍चे को जन्म दिया था. हालांकि, चीन ने इस खबर की पुष्टि नहीं की.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, पुरुष प्रजनन क्षमता, नया अध्ययन, शोध करना, शुक्राणु गुणवत्ता

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*