पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को टीम इंडिया (Team India) का नया चीफ सिलेक्‍टर नियुक्‍त किया गया है. 45 साल के अजीत, चेतन शर्मा का स्‍थान लेंगे. अगरकर 26 टेस्‍ट, 191 और चार टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है. करीब 9-10 वर्ष के इंटरनेशनल करियर में इस दुबले-पतले खिलाड़ी को टेस्‍ट खेलने का तो कम मौका मिला लेकिन वनडे में इनकी गिनती देश के अग्रणी गेंदबाजों में होती है. अच्‍छे गेंदबाज के अलावा वे निचले क्रम के उपयोगी बैटर भी रहे हैं. 26 टेस्‍ट में 58, 191 वनडे में 288 और 4 टी20I तीन विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं. अपने क्रिकेट करियर के दौरान अजित ने बैटिंग और बॉलिंग में कुछ रिकॉर्ड भी बनाए. इसमें से कुछ रिकॉर्ड तो अब तक टूट नहीं सके हैं.वनडे में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ के बाद भारत की ओर से वे तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं.

01

अजीत अगरकर के नाम टी20 इंटरनेशनल में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने की उपलब्धि दर्ज है.वे टी20 में ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बॉलर थे. उन्‍होंने वर्ष 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था. हर्शल गिब्‍स को उन्‍होंने टी20I की अपनी पहली ही गेंद पर उन्‍होंने सुरेश रैना से कैच कराया था. मैच में उन्‍होंने 2.3 ओवर में 10 रन देकर दो विकेट लिए थे. (Ajit Agarkar/Instagram)

02

वनडे इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अब तक अगरकर के नाम पर है. उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ वर्ष 2001 में राजकोट में 21 गेंदों पर अर्धशतक ठोका था.अपनी इस पारी के दौरान अजीत ने 25 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी जिसमें 7 चौके और चार छक्‍के शामिल थे- (Ajit Agarkar/Instagram)

03

आगरकर ने अपने वनडे करियर की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की थी. उन्‍होंने महज 23 मैचों में 50 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली थी. बाद में श्रीलंका के अजंथा मेंडिस ने 19 मैचों में विकेटों का अर्धशतक पूरा करके इस रिकॉर्ड को तोड़ा था. भारत की ओर से यह अभी भी सबसे कम मैचों में 50 विकेट का रिकॉर्ड है.(Ajit Agarkar/Instagram)

04

आगरकर उन बल्‍लेबाजों में शामिल हैं जिन्‍होंने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में सैकड़ा लगाया है. महान सचिन तेंदुलकर भी लॉर्ड्स ग्राउंड पर शतक नहीं लगा सके हैं. उन्‍होंने जुलाई 2002 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी जिसमें 16 चौके शामिल थे. हालांकि अगरकर के शतक के बावजूद इस मैच में भारतीय टीम को इंग्‍लैंड से हार का सामना करना पड़ा था.AP

05

टेस्‍ट मैच में लगातार पारियों में 0 पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी अगरकर के नाम पर है. वर्ष 1999 में वे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार पांच पारियों में बिना खाता खोले आउट हुए थे. टेस्‍ट क्रिकेट में लगातार पारियों में ‘डक’ पर आउट होने का यह रिकॉर्ड है. वैसे अगरकर के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के बॉब हॉलैंड और पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आसिफ भी लगातार पांच पारियों में शून्‍य पर आउट हो चुके हैं.ajit agarkar insta

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *