Sawan Vrat Diet Tips: सावन में रख रहे हैं व्रत? तो 6 चीजों का जरूर करें सेवन, बॉडी को मिलेगी इन्स्टेंट एनर्जी

हाइलाइट्स

सावन में व्रत रखने से भगवान शिव की कृपा बरसती है. इसलिए ज्यादातर लोग इस महीने व्रत रखते हैं.
व्रत में खजूर, नट्स, ताजे फल, दही और साबूदाना का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है.

उपवास के लिए उच्च ऊर्जा वाली चीजें: सावन माह का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व होता है. इसको भगवान शिव का प्रिय महीना भी माना जाता है. माना जाता है कि सावन में व्रत रखने से भगवान शिव की कृपा बरसती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग इस महीने व्रत रखते हैं. इनमें कुछ लोग सिर्फ सोमवार का ही व्रत रखते हैं, जबकि कुछ लोग पूरे महीने व्रत रखते हैं. ऐसे में कुछ लोग इस व्रत में सेंधा नमक का सेवन करते हैं तो कुछ लोग केवल फलाहार ही करते हैं. इस दौरान लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जिससे शरीर का एनर्जी मिल सके. आइए केजीएमयू लखनऊ की डाइटिशियन काजल तिवारी से जानते हैं व्रत में एनर्जी देने वाली चीजों के बारे में, जिनका आप सेवन कर सकते हैं.

सावन के व्रत में खाएं ये चीजें

खजूर: खजूर नैचुरल शुगर, फाइबर और एसेंशियल मिनरल का पावर हाउस माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसके अलावा इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसको आप दिन में किसी भी समय या फिर कमजोरी महसूस होने पर खा सकते हैं.

नट्स और शीड्स: व्रत में नट्स और शीड्स का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है. इनमें विटामिन और मिनरल की अधिकता होती है. बता दें कि, बादाम, अखरोट, पिस्ता और बीज हेल्दी फाइट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर एनर्जी से भरपूर रहेगा.

ताज़ा फल: सावन के व्रत में ताजे फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं. ये आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे. बता दें कि, ताजे फलों में शुगर, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं और बॉडी को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं.

दही: व्रत में दही का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, दही प्रोबायोटिक फूड है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. इससे कब्ज आदि होने का खतरा कम होता है और इम्यून पावर को बूस्ट करने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी शरीर को एनर्जी देता है.

ये भी पढ़ें: क्या आपके भी बच्चे की फेवरेट है ये 10 रुपये की चीज? तुरंत रोकें नहीं तो बिगाड़ लेगा सेहत, लिवर भी हो सकता खराब

नारियल पानी: यदि आप सावन का व्रत रख रहे हैं तो नारियल पानी पीना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद रहेगा. बता दें कि, नारियल पानी नैचुरल आइसोटोनिक ड्रिंक्स है, जो व्रत के दौरान हाइड्रेशन देता है. यह पोटैशियम, मैग्नीशियम और नैचुरल शुगर से भरपूर होने के चलते बॉडी को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है. इसके अलावा आप जूस, स्मूदी और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या होगा अगर शरीर में बढ़ जाए विटामिन डी की मात्रा? 5 समस्याओं में तो नहीं पड़ जाएंगे आप, जानें इसके फायदे-नुकसान

साबूदाना: व्रत के दौरान साबूदाना का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. यह चावल और रोटी का बेहतरीन विकल्प है. बता दें कि, साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसको आप भूख लगने या कमजोरी महसूस होने पर किसी भी समय खा सकते हैं.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, जीवन शैली, Sawan somvar

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*